गांधीवादी दर्शन का प्रसार करने के उद्देश्य से शांति यात्रा 2023 श्रीनगर में प्रवेश करती है

0

गांधीवादी दर्शन का प्रसार करने के उद्देश्य से शांति यात्रा 2023 श्रीनगर में प्रवेश करती है…………..राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 154वीं जयंती समारोह के हिस्से के रूप में, स्कूल शिक्षा विभाग, जम्मू-कश्मीर द्वारा ‘शांति यात्रा- शांति की यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है। आज कठुआ पहुंचे और बानी सब डिवीजन में छत्तरगाला दर्रे पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया।
यात्रा का छात्रों, शिक्षकों और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने सार्वभौमिक शांति और अहिंसा के पक्ष में नारे लगाते हुए गर्मजोशी से स्वागत किया।
यात्रा, जो आज कठुआ जिले में प्रवेश कर चुकी है, अगले कुछ दिनों में बसोहली, महानपुर, लखनपुर, कठुआ मुख्यालय, मढ़ीन और हीरानगर को छूएगी और 27 सितंबर 2023 को कूटा मोड़ पर शांतो छिन को औपचारिक रूप से सांबा जिले को सौंप दिया जाएगा।
शांति यात्रा के साथ-साथ, कठुआ प्रशासन ने पहले ही स्कूल, ज़ोन और जिला स्तरों पर थीम आधारित संगोष्ठी और नारा लेखन प्रतियोगिताओं की गतिविधियों का एक कैलेंडर तैयार कर लिया है, जो 16 सितंबर – 02 अक्टूबर 2023 तक जिले के सभी स्कूलों में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा, 30 तारीख
को सितंबर, 2023 में एक मंडल स्तरीय प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी, जिसके विजेताओं को जम्मू में शांति यात्रा के समापन दिवस पर पुरस्कार मिलेगा।
प्रासंगिक रूप से, स्कूल शिक्षा निदेशालय, जम्मू ने सांस्कृतिक सेल डीएसईजे के समन्वय के साथ गांधीवादी दर्शन के समृद्ध मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए एक शांति यात्रा की योजना बनाई है, जिसे 9 सितंबर, 2023 को पुंछ जिले से हरी झंडी दिखाई गई थी।
इस उद्देश्य के लिए गठित क्षेत्रीय स्तर की सांस्कृतिक समिति के तहत क्षेत्रीय सांस्कृतिक प्रभारियों की सक्रिय टीमों के साथ सीईओ कठुआ प्रकाश लाल थप्पा के मार्गदर्शन में सांस्कृतिक और शिक्षा सेल की एक टीम द्वारा कठुआ जिले में यात्रा का समन्वय किया जा रहा है।
शांति यात्रा जम्मू प्रांत के सभी जिलों को कवर करते हुए 2 अक्टूबर, 2023 को गांधी जयंती के अवसर पर जम्मू में समाप्त होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *