16 हजार कर्मचारियों को चुनाव की ट्रेनिंग

0

भोपाल के करीब 16 हजार कर्मचारियों की चुनावी ट्रेनिंग गुरुवार से शुरू हो गई है। यहां सात सेंटरों पर कर्मचारी अगले चार दिन तक ईवीएम की ABCD सीखेंगे। पहले दिन सेंटरों पर कई कर्मचारी नदारद रहे। कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

मतदान दलों का प्रशिक्षण दो शिफ्ट में सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 1.30 से शाम 5.30 बजे तक दिया जा रहा है। मास्टर ट्रेनर्स ने कर्मचारियों को ईवीएम कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपेट मशीन की बारीकियां बताईं। पहले चरण का प्रशिक्षण होने के बाद दूसरी बार फिर ट्रेनिंग दी जाएगी, जो नवंबर के पहले सप्ताह में ही शुरू होगी।

इन सेंटरों पर ट्रेनिंग दी गई
कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने बताया कि मतदान दलों का पहला प्रशिक्षण 12 अक्टूबर से शुरू हुआ, जो 13, 16 और 17 अक्टूबर को भी दिया जाएगा। बीएसएसएस हबीबगंज नाका, गांधी मेडिकल कॉलेज, मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल टीटी नगर, समन्वय भवन टीटी नगर, शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, शहीद भवन एमएलए रेस्ट हाउस और कुक्कुट भवन वैशाली नगर में सेंटर बनाए गए हैं। 4 हजार कर्मचारियों को रिजर्व में रखा है। इन्हें भी मतदान कार्य की ट्रेनिंग दी जा रही है।

निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर
कलेक्टर सिंह दोपहर में सभी सेंटरों पर पहुंचे। उन्होंने प्रशिक्षण को देखा। साथ ही कर्मचारियों से भी बात की। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रविशंकर राय, सहायक नोडल अधिकारी संदीप श्रीवास्तव आदि भी मौजूद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *