खुद के पास मारुति थी, बच्चन को रोल्स रॉयस दी

0

विधु विनोद चोपड़ा एक ऐसे फिल्ममेकर हैं, जिनकी पहली फिल्म की एंडिंग पैसों की कमी के चलते पूरी नहीं हो पाई थी। यानी बिना क्लाइमैक्स के ही फिल्म रिलीज हुई थी। इसके बावजूद इस फिल्म ने नेशनल अवॉर्ड जीता था। इसके अलावा इनकी दूसरी फिल्म सीधे ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी।

अवॉर्ड शो में शिरकत करने के लिए भी इनके पास न पासपोर्ट था और न ही पैसे। ऑस्कर अवॉर्ड्स में इनकी मुलाकात हॉलीवुड की कल्ट क्लासिक फिल्म द गॉडफादर बनाने वाले लीजेंड्री डायरेक्टर फ्रांसिस फोर्ड कोपोला से भी हुई। उन्होंने विधु के काम की तारीफ भी की और उन्हें अपने यहां जॉब भी ऑफर किया।

विधु विनोद चोपड़ा वो शख्सियत हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन को चार करोड़ की रोल्स रॉयस कार गिफ्ट कर दी, जबकि खुद मारुति वैन से चलते थे। विधु विनोद चोपड़ा जब इंडस्ट्री में आए तो उनके पास इलाज के लिए पांच रुपए तक नहीं थे।

पहली ही फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतने पर चार हजार रुपए मिले, वही चार हजार रुपए उनके जीवन की पहली कमाई थी। हालांकि, इन पैसों के मिलने के पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। इन पैसों को लेकर तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री लालकृष्ण आडवाणी के साथ उनकी बहस हो गई थी।

विधु विनोद चोपड़ा ने इस साल इंडस्ट्री में यादगार 45 साल पूरे कर लिए हैं। अपने इस शानदार सफर और व्यक्तिगत जीवन पर विधु ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत की।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *