Site icon NBS LIVE TV

इजराइल का दावा-हमास का सबसे बड़ा ठिकाना अस्पताल के नीचे

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग का आज 21वां दिन है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) का कहना है कि हमास का मेन ऑपरेशन बेस यानी मुख्य ठिकाना गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा अस्पताल के नीचे है। IDF ने इससे जुड़ी सैटेलाइट इमेज जारी की है।

IDF के स्पोक्स पर्सन ने कहा- हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि सैंकड़ों लड़ाके अस्पताल में छिपे हैं। इजराइल के पास खुफिया जानकारी है कि इन बेस तक जाने के लिए लड़ाके सुरंगें का इस्तेमाल करते हैं। जिससे उन्हें अस्पताल के अंदर न जाना पड़े। इजराइल के इस दावे को हमास ने खारिज किया है।

इस बीच UN का कहना है कि गाजा को जितनी मदद की जरूरत है उतनी मदद नहीं दी जा रही है। गाजा का गला घोंटा जा रहा है। अब तक सिर्फ 84 ट्रक राहत सामग्री लेकर पहुंचे हैं। वहां रह रहे 23 लाख लोगों के लिए ये बेहद ही कम है।

इधर, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा- गाजा के अस्पतालों में फ्यूल की कमी है। यहां 12 बड़े अस्पतालों में हर दिन 94 हजार लीटर ईंधन की जरूरत है। ईंधन नहीं होने के कारण लोगों का इलाज करना मुश्किल हो रहा है। यहां हजार मरीज डायलिसिस और 130 बच्चे प्रीमैच्योर बेबी हैं। इन्हें फौरन इलाज की जरूरत है।

Exit mobile version