सरकारी प्लान के बावजूद दिल्ली की हवा जहरीली हुई

0

सरकारी प्लान के बावजूद दिल्ली की हवा जहरीली हुई:नोएडा-गुरुग्राम में AQI लेवल 341 पहुंचा, अगले तीन दिन में खतरनाक हो सकते हैं हालात ========== दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम की हवा और ज्यादा जहरीली हो गई है। रविवार (29 अक्टूबर) एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 221 से 341 के बीच रिकॉर्ड किया गया।

हालांकि, राज्य सरकार ने बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए 15-सूत्रीय विंटर प्लान बनाया था, बावजूद इसके हवा और ज्यादा खतरनाक होती जा रही है।

शुक्रवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि प्रदूषण पर लगाम लगाने इन पॉइंट्स को लागू किया जा रहा है। रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ इसका ही हिस्सा है।

अगले 3 दिन हालात और बिगड़ेंगे
दिल्ली में इन दिनों रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ जैसे कैंपेन चल रहे हैं। क्योंकि गाड़ियों और बायोमास जलने से PM 2.5 का लेवल बढ़ जाता है। राजधानी में 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हवा की क्वॉलिटी और ज्यादा खराब होने का अनुमान लगाया गया है। यानी अगले 3 दिनों में धुंध और ज्यादा बढ़ सकती हैMD ने दिल्ली की हवा को लेकर पूर्वानुमान लगाया है कि दिल्ली में अलग-अलग दिशाओं से 4 से 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।
SAFAR ने नोएडा में AQI लेवल 372 रिकॉर्ड किया
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR)-इंडिया ने रविवार को दिल्ली का AQI बेहद खराब बताया। SAFAR के मुताबिक दिल्ली में AQI 309, दिल्ली यूनिवर्सिटी के आसपास हवा की गुणवत्ता AQI 341 और नोएडा में AQI 372 दर्ज किया गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *