IND Vs AUS वर्ल्ड कप फाइनल

0

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया है।

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 24 ओवर में 3 विकेट पर 128 रन बना लिए हैं। विराट कोहली और केएल राहुल क्रीज पर हैं।

मुकाबले में पिछले 14 ओवर से बाउंड्री नहीं लगी है। आखिरी चौका श्रेयस अय्यर ने 10वें ओवर की आखिरी बॉल पर जमाया था।

श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कप्तान पैट कमिंस ने जोश इंग्लिस के हाथों कैच कराया।

इससे पहले, कप्तान रोहित शर्मा (47 रन) को ग्लेन मैक्सवेल ने ट्रेविस हेड के हाथों कैच कराया। वहीं, ओपनर शुभमन गिल (4 रन) तीसरी बार मिचेल स्टार्क का शिकार बने। उन्हें एडम जम्पा ने कैच किया।

रोहित लगातार दूसरी बार 47 रन बनाकर आउट
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा लगातार दूसरी बार 47 रन बनाकर आउट हुए। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भी इसी स्कोर पर आउट हुए थे। रोहित इस वर्ल्ड कप में 5वीं फिफ्टी चूके हैं। रोहित ने वर्ल्ड कप में जब-जब 10 का आंकड़ा पार किया है, तब-तब कम से कम 40 से ज्यादा रन जरूर बना हैं।पावरप्ले-1 में भारतीय ओपनर्स पवेलियन लौटे; स्कोर 80/2
वर्ल्ड कप फाइनल में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने जोश हेजलवुड पर अटैक किया, लेकिन उनके सामने शुभमन गिल दबाव में दिखे। शुभमन 4 ही रन बनाकर मिचेल स्टार्क का शिकार हो गए। उनके बाद आए विराट कोहली ने भी तेज से रन बनाए। 10वें ओवर में रोहित शर्मा ने भी 2 गेंदों पर 10 रन बना लिए थे लेकिन तीसरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हो गए। टीम ने 10 ओवर में 80 रन बनाए लेकिन 2 बड़े विकेट भी गंवा दिए।

पिछले 3 फाइनल टारगेट चेज करने वाली टीम ने जीते, टॉस जीतने वाली हारी
फाइनल से पहले इस टूर्नामेंट में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 मैच हुए हैं। 3 में बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि अगर वे टॉस जीतते तो पहले बैटिंग का फैसला ही करते। यानी दोनों कप्तानों की मुराद पूरी हो गई। वैसे, रोहित ने इस टूर्नामेंट में 6 बार टॉस जीता और तीन बार बैटिंग और तीन बार बॉलिंग करने का फैसला किया था। हर मैच में टीम इंडिया को जीत मिली।

2011 से लगातार तीन बार फाइनल में टारगेट चेज करने वाली टीम ने खिताबी मुकाबला जीता है। हालांकि, इन तीनों मौकों पर टॉस जीतने वाली टीम को हार मिली है।

फाइनल मैच से पहले रणनीति बनाते भारतीय टीम के खिलाड़ी।

फाइनल के लिए दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं
फाइनल मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दोनों ने सेमीफाइनल में खेली प्लेइंग इलेवन उतारी है। भारतीय टीम में कुलदीप और जडेजा स्पेशलिस्ट स्पिन ऑप्शन हैं, जबकि सिराज, शमी और बुमराह पेस अटैक की कमान संभाल रहे हैं।
दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई खेमे में स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर एडम जम्पा हैं, जबकि ग्लेन मैक्सवेल पार्ट टाइमर हैं। पेस अटैक में मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस है।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया।

खिताबी मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

हमारे कार्टूनिस्ट संदीप पाल के स्कैच में वर्ल्ड कप फाइनल

भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल देखने के लिए भारतीय फैंस अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सुबह से ही पहुंचने लग गए थे।

भारत चौथी और ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार वर्ल्ड कप का फाइनल खेल रहा
भारतीय टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। टीम ने 7 में से 5 फाइनल जीते हैं।

ऑस्ट्रेलिया पिछले 27 साल से वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं हारा है। टीम ने पिछले 24 साल में अपने सभी 4 फाइनल जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में आखिरी हार 1996 में श्रीलंका के खिलाफ मिली थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *