वर्ल्ड कप में दर्शकों का 8 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

0

वनडे वर्ल्ड कप 2023 ICC के इतिहास का सबसे सफल आयोजन बन गया है। इस बार सभी मैचों को देखने के लिए स्टेडियम पहुंचने वाले दर्शकों की कुल संख्या 12 लाख 50 हजार से ज्यादा रही। इससे वर्ल्ड कप में दर्शकों का 8 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है।

इससे पहले, यह रिकॉर्ड 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप के नाम था। उस साल 1 लाख 16 हजार 420 दर्शकों ने स्टेडियम में जाकर मैच देखे थे। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट और एक्स (ट्विटर) के जरिए दी।

6 मैच बाकी रहते ही 10 लाख का आंकड़ा पार हो गया था
ICC के मुताबिक, 19 नवंबर 2023 को फाइनल से पहले 6 मैच बचे थे और दर्शकों की संख्या 10 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी थी। वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर को हुई थी। पहला मैच पिछले बार की चैंपियन इंग्लैंड और रनर-अप न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। वहीं फाइनल रविवार को मेजबान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार टाइटल जीता।

ICC के किसी भी इवेंट में सबसे ज्यादा अटेंडेंस
ICC के अनुसार, 12 लाख 50 हजार से ज्यादा दर्शकों का आंकड़ा क्रिकेट के इतिहास में एक नया बेंचमार्क है। यह किसी भी अन्य ICC इवेंट में दर्शकों की उपस्थिति के आंकड़े से कहीं ज्यादा है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुए ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में 1 लाख 16 हजार 420 दर्शक आए थे। वहीं इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए 2019 के एडिशन में 7.52 लाख दर्शक स्टेडियम आए थे।

OTT पर भी टूटे रिकॉर्ड
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर एक समय रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग लाइव देख रहे थे। OTT पर अब तक किसी भी क्रिकेट मैच को इतने लोगों ने लाइव कभी नहीं देखा था। हालांकि जैसे-जैसे मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाने लगा, वैसे-वैसे व्यूअर्स की संख्या घटती गई।

इससे पहले यह रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में 15 नवंबर को खेले गए भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के नाम था, जिसे करीब 5.3 करोड़ लोगों ने OTT पर देखा था। वहीं, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में करीब 1.3 लाख दर्शक मौजूद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *