Site icon NBS LIVE TV

अगले हफ्ते तक देशभर में बढ़ेगी ठंड

जम्मू-कश्मीर समेत 7 राज्यों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश हो सकती है। बीते 5 दिनों में पहली बार गुरुवार को कश्मीर का पारा 0.9 डिग्री से ऊपर रहा। पहलगाम और अनंतनाग में माइनस 3.3 डिग्री के साथ सबसे ज्यादा ठंड रिकॉर्ड की गई। IMD ने अगले हफ्ते से उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

वहीं गुलमर्ग में तापमान माइनस 2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बांदीपुरा, बारामुला, गांदरबल, कोकरनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा जैसे इलाकों में तापमान जीरो से 1.7 डिग्री के बीच रहा।

स्काइमेट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है।

इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। दिल्ली-NCR का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) गंभीर श्रेणी में रहेगा।

IMD साइंटिस्ट सोमा सेन रॉय ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से जम्मू-कश्मीर में जल्द ही हल्का स्नोफॉल हो सकता है। वहां 26- 27 नवंबर को तूफान आने और ओले गिरने की भी आशंका है। वहीं, सेंट्रल इंडिया में भी इस दौरान ओले गिर सकते हैं।

राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली में ठंड के साथ बढ़ रही धुंध

दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 के पार रिकॉर्ड किया गया।

दिल्ली में भी ठंड के साथ अब धुंध बढ़ने लगी है। राजधानी दिल्ली की हवा शुक्रवार को एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गई। राजधानी का ओवर ऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 388 रहा। कई इलाकों में AQI 400 के पार रिकॉर्ड किया गया। पूसा में AQI 403, IIT दिल्ली में 579, लोधी रोड क्षेत्र में 359 दर्ज किया गया।

दिल्ली यूनिवर्सिटी एरिया और एयरपोर्ट (टर्मिनल-3) क्षेत्र में AQI 386 और 398 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, आनंद विहार में AQI 411 था। अलीपुर, वजीरपुर और आरकेपुरम में 432, 443 और 422 के साथ AQI ‘गंभीर’ कैटेगरी में दर्ज किया गया।

तमिलनाडु में गुरुवार-शुक्रवार को सीजन की सबसे ज्यादा बारिश

तमिलनाडु के नीलगिरी में कुन्नूर-मेट्टुपालयम NH पर बारिश के बाद लैंडस्लाइड हो गई।

तमिलनाडु में पिछले दो दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है। कई जगह लैंडस्लाइड भी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार को कोयम्बटूर जिले के मेट्टुपालयम इलाके में 373 mm और नीलगिरी में 369.9 mm बारिश रिकॉर्ड की गई। ये सीजन की अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है। कई जिलों में सरकारी और निजी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो-तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

राजस्थान के 6 जिलों में 26 से 28 नवंबर तक ऑरेंज अलर्ट जारी मौसम विभाग ने राजस्थान के 6 जिले- चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर और पाली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां 26 से 28 नवंबर तक तेज बारिश, ओले और 40 से 60 KMPH की स्पीड से हवा चलने की आशंका जताई है

Exit mobile version