...

भोपाल में नौवीं के छात्र ने फांसी लगाई

0

भोपाल के रातीबढ़ इलाके में बने रघुकुल कॉलेज के पास खेत में नौवीं कक्षा के एक छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। आत्महत्या से पहले उसने बड़े भाई से मोबाइल पर बात की थी। तीन करीबी दोस्तों से मुलाकात भी की। इसके बाद घर से रस्सी और गमछा लेकर निकला और खेत में जाकर आत्महत्या कर ली। छात्र ने पहले गमछे से फांसी लगाने का प्रयास किया था। लेकिन, गमछा फट गया। इसके बाद उसने रस्सी से फंदा बनाया।

परिजन और पुलिस को घटना स्थल से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। छात्र का मोबाइल फोन भी पुलिस ने जब्त किया है। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद ही खुदकुशी के सही कारणों का खुलासा हो सकेगा।

जैसा मृतक के बड़े भाई ने बताया

छात्र के बड़े भाई बहादुर मौर्य ने बताया की छोटा भाई पंकज मौर्य (16) नारायण स्कूल ग्राम सरवर में नौवीं कक्षा में पढ़ता था। हम रघुकुल कॉलेज परिसर में ही बने सर्वेंट क्वार्टर में रहते हैं। पिता यहां देख-रेख का काम करते हैं। मैं एक रेस्टोरेंट में केश काउंटर पर बैठता हूं। भाई गुरुवार की दोपहर ढाई बजे घर से निकला था। उसने खेत में सफाई करने जाने की बात पिता से और मां से कही थी। दोनों से उसे बेवजह खेत पर जाने से मना किया। कहा था खेत में सफाई की कोई जरूरत नहीं थी।

लेकिन, वह नहीं माना और चला गया। घर से ही उसने एक गमछा और रस्सी साथ ली थी। इसके बाद उसने शाम करीब साढ़े चार बजे मुझे कॉल किया। पूछा कहां हो, कैसे हो कोई परेशानी तो नहीं। मैने पूछा यह सब क्यों पूछ रहे हो तो उसने कुछ नहीं कहा और कॉल डिस्कनेक्ट कर दिया। इसके बाद वह दोस्त नेनू के पास पहुंचा उसके साथ चाय पी, फिर अनिल तथा मुनेश से मिला। तीनों से बातों ही बातों में माफी मांगी। इसके बाद खेत में जाकर नीम के पेड़ से फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली।

एक बार टूट गया था फंदा

पंकज ने पहले गमछे से फंदा बनाया था। इसे चेक करने के लिए उसने फंदे पर लटककर चेक किया। इससे गमछे का फंदा फट गया था। जो पुलिस को मौके से मिला है। बाद में पंकज ने रस्सी का फंदा बनाकर फांसी लगाई। देर रात तक नहीं लौटा तो पिता उसे चेक करने पहुंचे। जहां देखा तो शव फंदे पर लटका देखा। बहादुर का कहना है कि पिता शव देखने के बाद घर लौटे, उनकी हिम्मत नहीं हुई कि बेटे के शव को उतार सकें। उन्होंने घर पहुंचने के बाद मां को मामले की जानकारी दी। मां ने मुझे कॉल कर बताया। मैं अपने कुछ साथियों के साथ मौके पर पहुंचा, वहां से शव को फंदे से उतारा। इसके बाद पुलिस को सूचना दी।

मोबाइल से अन इन्स्टॉल किया लॉक

मौत से पहले पंकज ने अपने मोबाइल से फिंगर प्रिंट लॉक को अन इंस्टॉल कर दिया। हालांकि पुलिस को मोबाइल में भी फिलहाल कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। मृतक के पिता नान सिंह मौर्य ने बताया कि लड़के को कभी मोबाइल में कोई ऑन लाइन गेम खेलते भी नहीं देखा। वह मोबाइल का बहुत अधिक इस्तेमाल भी नहीं करता था।

पुलिस ने जांच शुरू की

एएसआई अंतराम ने बताया कि मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक तौर पर केस खुदकुशी का नजर आ रहा है। पीएम रिपोर्ट और परिजनों के डिटेल बयानों के बाद आत्महत्या के सही कारणों का खुलासा होने की उम्मीद है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.