...

लोकसभा से 5 सांसद पूरे सत्र से सस्पेंड

0

संसद के शीतकालीन सत्र के नौवें दिन गुरुवार की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने संसद सुरक्षा चूक के मामले में जमकर हंगामा किया। लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में विपक्षी नेताओं ने नारेबाजी की। दिन में कई बार सदन को स्थगित करना पड़ा।

इसके बाद लोकसभा से पांच कांग्रेस सांसदों टी एन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमानी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को बचे हुए सेशन से सस्पेंड कर दिया गया। वहीं राज्यसभा से TMC सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को भी शीतकालीन सत्र के बचे हुए सत्र से निलंबित किया गया।

दरअसल डेरेक नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए थे, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए। उन्होंने डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा और सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो निलंबित सदस्य डेरेक फिर से सदन में आ गए और कार्यवाही को 3 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

लोकसभा की कार्यवाही में घुसा शख्स सीटों पर भी कूदा। इससे सदन में अफरा-तफरी मच गई

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सांसद नारेबाजी करने लगे
गुरुवार को सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरु हुई। जैसे ही स्पीकर ओम बिड़ला लोकसभा पहुंचे तो विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफ की मांग की। ​​​​​ओम बिड़ला ने सभी को शांति बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि कल हुई घटना से सभी चिंतित हैं, ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है।

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि सभी ने कल की घटना की निंदा की है। स्पीकर ने मामले का संज्ञान ले लिया है। हमें सतर्क रहना होगा कि हम संसद में दाखिल होने के लिए किसे पास मुहैया कर पाते हैं। सांसदों को ध्यान रखना होगा कि ऐसे लोगों को पास न दें जो अराजक माहौल पैदा कर सकें। भविष्य में सारी सावधानी बरती जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.