...

कूनो फारेस्ट फेस्टिवल का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

0

श्याेपुर 16.12.2023
कूनो फारेस्ट फेस्टिवल का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ
– कूनो नेशनल पार्क में 50 कमरों की टेंट सिटी तैयार, वन विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है।
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
17 दिसंबर से कूनों फॉरेस्ट फेस्टिवल शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए कूनो नेशनल पार्क के बाहर सेसईपुरा कस्बे के पास रानीपुरा रोड़ इलाके में 50 कमरों वाली टेंट सिटी तैयार कर ली गई है। तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है क्योंकि, ये फेस्टिवल आने वाले रविवार से शुरू होगा। कार्यक्रम की सारी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव इस उत्सव का शुभारंभ करने आ रहे हैं।
कूनो नेशनल पार्क के बाहर रानीपुर रोड इलाके में एमपी टूरिज्म बोर्ड की मदद से एक निजी कंपनी के द्वारा टेंट सिटी तैयार की गई है। इस टेंट सिटी में 50 अत्याधुनिक कैमरे तैयार किए गए हैं, जो बेहद आकर्षक है और बेड से लेकर रहने और खाने-पीने के अलावा मनोरंजन के पर्याप्त इंतजाम भी किए गए हैं। टेंट सिटी में साइलेंट डीजे सिस्टम से लेकर दूसरे इंतजाम भी है, पर्यटक म्यूजिक सुनने के अलावा नाच गाकर जंगल में बनी इस टेंट सिटी का लुफ्त उठा सकेंगे। इसकी बुकिंग भी एमपी टूरिज्म बोर्ड की वेबसाइट पर की जा सकती है। प्रमुख सचिव, पर्यटन और प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने कहा है कि मध्य प्रदेश अपने विविध एवं समृद्ध वन्यजीवन के लिये दुनियाभर से पर्यटक आकर्षित करता है। कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल जैसी पहल से प्रदेश के पर्यटन को सुगम बनाया जा रहा है। पर्यटन विभाग मप्र के राष्ट्रीय उद्यानों के पास लगातार बुनियादी ढांचे और अनुभव आधारित पर्यटन को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। असाधारण लग्जरी ग्लैम्पिंग से लेकर सांस्कृतिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला तक, अपने आगंतुकों के लिए नए और अद्वितीय अनुभव सुनिश्चित किए जा रहे हैं। विभाग रोजगार के अवसरों से स्थानीय समुदाय की सक्रिय रूप से भागीदारी सुनिश्चित करते हुए पर्यावरण-अनुकूल पहल और संरक्षण प्रयासों के लिए भी प्रतिबद्ध है।
बॉक्स:
ये रहेंगे आकर्षण का केंद्र
5 दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में विभिन्न प्रकार के साहसिक खेल, कला, शिल्प, संगीत ग्राम भ्रमण, भोजन सहित अनेक गतिविधियां आयोजित होंगी। पर्यटकों के लिए एक टेंट सिटी तैयार की गई है, जिसमें 50 सर्व सुविधायुक्त स्विस टेंट लगाए गए हैं। स्थानीय कलाकारों द्वारा कला एवं संस्कृति का प्रदर्शन आयोजन का प्रमुख आकर्षण है। महोत्सव में साहसिक खेल और प्रकृति के शौकीनों के लिए उत्साहवर्धक गतिविधियों का समावेश होगा। पर्यटक यहां पैरा सेलिंग, हॉट एयर बैलूनिंग, पैराग्लाइडिंग, साइलेंट डीजे ऑन साइट के साथ स्टार गेजिंग, जंगल सफारी, देव खोह भ्रमण तथा नाइट वॉक के अनुभव का आनंद ले सकेंगे।
बसॉक्स:
17 से 21 दिसंबर तक यह कार्यक्रम होंगे आयोजित
17 दिसंबर से शुरू हो रहे कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल में आने वाले मेहमानों को दोपहर 12:00 बजे तक प्रवेश मिलेगा, इसके बाद 12:30 से 2:30 बजे तक लंच, 3:00 से फोटोग्राफी वर्कशाॅप, जंगल और वन्यजीवों के बारे में सीखने और बारीकी से समझने का मौका मिलेगा। इसके बाद शाम 6:30 से 7:30 बजे तक कल्चरल प्रोग्राम रहेगा, रात 9:30 से 10:00 तक साइलेंट डीजे ऑन साइट का आनंद पर्यटक ले सकेंगे। इसके बाद 10:30 से मीटिंग ऑन साइट होगी। इसी तरह से अगले दिन यानी 18 दिसंबर को सुबह जंगल सफारी का लुफ्त पर्यटक उठा सकेंगे, तमाम गढी, किले और जंगल के बारे में पर्यटकों को जानकारी दी जाएगी। 2:30 से शाम 4:30 तक देव को इलाके का भ्रमण कराया जाएगा और शाम को 5:00 से 6:00 बजे तक वर्कशॉप फिर कल्चरल प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह से रोजाना जंगल सफारी, कल्चरल प्रोग्राम और जंगल के बारे में वर्कशॉप आयोजित की जाएगी, 21 दिसंबर तक के सभी प्रोग्राम लगभग तय कर दिए गए हैं। पर्यटकों को चीतों का दीदार कराया जाएगा या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन, टेंट सिटी का काम लगभग पूरा हो चुका है। जिसे कूनों के टिकटोली गेट से करीब 20 किलोमीटर दूर तैयार किया गया है।इनका क्या कहना है। इस बारे में एमपी टूरिज्म बोर्ड के जिला प्रभारी देव सोनी का कहना है कि अभी उन्हें ऑफिशियल जानकारी नहीं मिली है इसलिए वह कंफर्म नहीं बता सकते कि, क्या-क्या होना है जैसे ही हमें जानकारी मिलेगी वैसे ही आप लोगों से साझा करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.