पांच माह बाद खुले जंगल में आजाद हुए अग्नि और वायु चीता

0

श्याेपुर 17.12.2023
पांच माह बाद खुले जंगल में आजाद हुए अग्नि और वायु चीता
– कूनो में घूमने आने वाले पर्यटकाें को हो सकेगा दीदार।
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में लोग अब चीतों के दीदार कर सकेंगे। इसके लिए दो चीताें को खुले जुगल में रिलीज किया गया है। ऐसा सोमवार से शुरू हो रहे फाॅरेस्ट फेस्टिवल को लेकर किया गया है। फेस्टिवल के लिए कूनो में टिकटौली गेट के आगे टेंट सिटी बनाई गई है।
फेस्टिवल में आने वालों के लिए कूनो प्रबंधन ने रविवार को दो चीतों को बडे़ बाडे़ से खुले जंगल में रिलीज कर दिया है। अहेरा गेट से कूनो घूमने के लिए जाने वाले पर्यटक चीतों को देख सकते हैं। कूनो नेशनल पार्क के अधिकारियों ने रविवार को अग्नि और वायु नाम के दो चीतों को पारोंद इलाके के जंगल में रिलीज किया। अब यह खुले जंगल में तेज रफ्तार में भाग सकेंगे। अपने पसंदीदा जानवर का शिकार करके अपना पेट भर सकेंगे, इसके अलावा पर्यटकों को भी इनका दीदार हो सकेगा। कूनो नेशनल पार्क में अलग-अलग कारणों तीन शावक सहित 9 चीतों की मौत हो गई। वन्य जीव एक्सपर्ट की सलाह के बाद इन्हें खुले जंगल से पड़कर क्वॉरेंटाइन बोम्मा में रखा गया था। कूनो नेशनल पार्क में बीते 5 महीनों से बाड़ों में रह रहे चीतों को फिर से खुले जंगल में छोड़ने को लेकर मंथन चल रहा था।
बॉक्स:
मुख्यमंत्री का दौरा स्थिगित
मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव का श्‍योपुर दौरा स्‍थगित कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री रविवार को कूनो फारेस्ट फेस्टिवल के पहले संस्करण का शुभारंभ कूनो, श्योपुर में करने वाले थे। रानीपुरा में निर्मित की गई कूनो फारेस्ट रिट्रीट (टेंट सिटी) में होने वाले इस महोत्सव द्वारा क्षेत्र में पर्यटन संभावनाओं को बढ़ाया जाएगा। कूनो राष्ट्रीय उद्यान के पास बसाई गई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस टैंट सिटी में पर्यटक लग्जरी ग्लेम्पिंग का आनंद ले सकेंगे। साथ ही पर्यटक हाट एयर बलूनिंग, पैरामोटरिंग, जंगल सफारी जैसी गतिविधियों से खुद को रोमांचित कर पाएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *