Site icon NBS LIVE TV

महाराष्ट्र में शिंदे समेत 16 की विधायकी बरकरार

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे ही मुख्यमंत्री बने रहेंगे। विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने उनके समेत गुट के 16 विधायकों को अयोग्य करार देने से मना कर दिया। यानी एकनाथ शिंदे समेत सभी 16 विधायकों की सदस्यता बरकरार रहेगी।

बुधवार शाम को विधानसभा में 1200 पेजों के फैसले के मुख्य बिंदुओं को पढ़ते हुए उन्होंने कहा- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पास शिवसेना के 55 में से 37 विधायक हैं। उनके नेतृत्व वाला गुट ही असली शिवसेना है। चुनाव आयोग ने भी यही फैसला दिया था।फैसला आने के बाद पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न शुरू

विधायकों की सदस्यता बहाल रहने का फैसला आने के बाद शिवसेना कार्यालय बाला साहेब भवन के बाहर जश्न शुरू हो गया है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने कार्यालय के बाहर एकनाथ शिंदे जिंदाबाद के नारे लगाना शुरू कर दिए हैं।ठाकरे गुट के 14 विधायकों को भी राहत

ठाकरे गुट के 14 विधायकों को भी अयोग्य ठहराने से स्पीकर राहुल नार्वेकर ने इनकार कर दिया है।

शिंदे गुट के चीफ व्हिप भरत गोगावले ने इनको अपात्र करार देने की याचिका लगाई थी।रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री डॉ. रामदास अठावले ने कहा- यह उद्धव ठाकरे के लिए बहुत बड़ा झटका है। एकनाथ शिंदे ही मुख्यमंत्री रहेंगे। शिंदे का गुट ही असली शिवसेना रहेगी। इसका लाभ आने वाले लोकसभा चुनाव में मिलेगा।स्पीकर के फैसले से शिंदे गुट में खुशी

स्पीकर के फैसला सुनाते ही शिंदे गुट के विधायकों के चेहरे पर खुशी छा गई। सांसद राहुल शेवाले ने फैसले पर खुशी जताई है।

06:07 PM10 जनवरी 2024
  • 05:30 PM10 जनवरी 2024

    उद्धव के विधायक बोले- स्पीकर का नार्को टेस्ट हो

    अकोला जिले के बालापुर से उद्धव ठाकरे गुट के विधायक नितिन देशमुख ने कहा कि स्पीकर राहुल नार्वेकर का नार्को टेस्ट होना चाहिए। इससे यह क्लियर होगा कि नार्वेकर कहीं किसी के दबाव में तो फैसला नहीं ले रहे हैं।

    04:54 PM10 जनवरी 2024

    शिंदे गुट के चीफ व्हिप ने जय श्रीराम का नारा लगाया

    शिंदे गुट के चीफ व्हिप भरत भोगावले ने सेंट्रल हॉल में आते ही ‘जय श्रीराम ’ का नारा लगाया। इससे पहले मंत्री दीपक केसरकर (शिंदे गुट) और विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवे (ठाकरे गुट) ने एक दूसरे का अभिवादन किया।

    04:36 PM10 जनवरी 2024

    शिंदे के घर की सुरक्षा बढ़ाई

    ठाणे में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के निजी घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां पुलिस भी अलर्ट है।

    04:22 PM10 जनवरी 2024

    शिंदे गुट के विधायक बोले- ठाकरे गुट कांग्रेस में विलीन होगा

    शिंदे गुट के विधायक संजय सिरसाट ने कहा- हमने कोई गुट नहीं बनाया है। हम ही असली शिवसेना हैं। हमने नियम के मुताबिक फैसला लिया। चुनाव आयोग ने हमें ही शिवसेना माना और कोर्ट ने भी चुनाव आयोग के फैसले को स्टे नहीं दिया। ठाकरे गुट कांग्रेस में विलीन होगा।

    04:20 PM10 जनवरी 2024

    शिंदे यवतमाल दौरे पर, लौटकर मीडिया से बात करेंगे

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे यवतमाल दौरे पर हैं। दौरे से लौटने के बाद स्पीकर का फैसला आने पर मुख्यमंत्री वर्षा बंगले पर मीडिया को संबोधित करेंगे। 4.30 बजे के आसपास स्पीकर राहुल नार्वेकर फैसला पढ़ना शुरू करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, फैसले की कॉपी करीब 1200 पन्नो की है। केवल महत्वपूर्ण मुद्दे ही स्पीकर पढ़ेंगे। करीब 1 घंटे तक फैसला पढ़ा जाएगा।

    04:06 PM10 जनवरी 2024

    फडणवीस से मिलने पहुंचे अनुराग ठाकुर 

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर देवेंद्र फडणवीस से मिलने सागर बंगलो पर पहुंचे हैं। ठाकरे गुट के वकील देवदत्त कामत विधानसभा पहुंचे। वहीं शिन्दे गुट के पार्टी ऑफिस बाला साहेब भवन की सुरक्षा बढ़ाई गई।

    03:48 PM10 जनवरी 2024

    गृह मंत्री से मिलीं DGP, शिंदे ने विधायकों को पार्टी कार्यालय बुलाया

    विधायकों को सदस्यता पर फैसले का असर महाराष्ट्र के लॉ एंड ऑर्डर पर न पड़े, इसके लिए पुलिस मुस्तैद है। महाराष्ट्र की DGP रश्मि शुक्ला स्थिति से अवगत कराने के लिए गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने पहुंचीं।

    इधर, शिंदे गुट के सभी विधायकों को पार्टी दफ्तर, बालासाहेब भवन आने का निर्देश दिया गया। सभी विधायक पार्टी दफ्तर पर एकजुट होंगे। फिर वहां से विधानभवन जाएंगे। फैसले से पहले विधानसभा स्पीकर और उनके परिवार की सुरक्षा बढ़ाई गई। विधानसभा अध्यक्ष के घर और ऑफिस के साथ दोनों शिवसेना के दफ्तर पर भी भारी पुलिस बंदोबस्त तैनात है।

    03:43 PM10 जनवरी 2024

    फैसले से पहले अजित गुट के कई नेता उद्धव के साथ आए

    विधायकों की सदस्यता पर फैसले से पहले NCP (अजित पवार गुट) के लोग उद्धव ठाकरे की शिवसेना UTB में शामिल हुए। यह सभी नेता पालघर के हैं। उद्धव ने कहा- आमतौर पर सत्ता में रहने वाली पार्टी में लोग शामिल होने के लिए दूसरी पार्टी छोड़ते हैं। जैसे पहले के लोग खोखे की लालच में छोड़कर गए, लेकिन आप लोग शिवसेना की सत्ता लाने के लिए साथ आए हैं।

    03:13 PM10 जनवरी 2024

    संजय राउत बोले- फैसले की फिक्सिंग हो चुकी

    बुधवार सुबह उद्धव गुट के सांसद संजय राउत ने कहा कि फैसले पर मैच फिक्सिंग हुई है। स्पीकर दो बार आरोपियों से मिल चुके हैं।

    शुक्रवार को PM मोदी महाराष्ट्र में रहेंगे, कुछ दिन बाद शिंदे दावोस जाएंगे, इसका मतलब सरकार कायम रहेगी। आज का फैसला बस औपचारिकता है। विधायकों की अयोग्यता पर फैसला दिल्ली से हो चुका है।

    02:51 PM10 जनवरी 2024

    पृथ्वीराज चव्हाण बोले- राजनीतिक भूचाल आ जाएगा

    महाराष्ट्र के पूर्व CM और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि अगर 16 विधायक अयोग्य घोषित हो गए और शिंदे समर्थक विधायकों को अपना पद गंवाना पड़ा तो राजनीतिक भूचाल आ जाएगा। हमें देखना होगा कि संवैधानिक प्रावधान क्या हैं। आज का फैसला एक बेहद अहम राजनीतिक फैसला होगा।

    02:47 PM10 जनवरी 2024

    4:30 बजे राहुल नार्वेकर फैसला पढ़ना शुरू करेंगे

    विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर 4:30 बजे फैसला पढ़ना शुरू करेंगे। दोनों पक्षों के वकीलों को विधानसभा के सेंट्रल हॉल में हाजिर रहने का आदेश मेल के माध्यम से विधानसभा अध्यक्ष की ओर से भेजा गया है। शाम 5:30 से 6:00 के बीच फाइनल फैसला आने की उम्मीद है।

    02:01 PM10 जनवरी 2024

    आदित्य ठाकरे बोले- फैसला पार्टी के लिए नहीं, देश के लिए अहम

    उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने बुधवार को कोल्हापुर में कहा कि स्पीकर का आज आने वाला फैसला केवल पार्टी के लिए ही नहीं, बल्कि देश के लिए भी महत्वपूर्ण है।

    01:44 PM10 जनवरी 2024

    महाराष्ट्र विधानसभा में कैसे बदली पार्टियों की स्थिति

उद्धव के पास शिंदे को हटाने का अधिकार नहीं था

स्पीकर ने कहा- शिवसेना संविधान के अनुसार पक्ष प्रमुख अकेले किसी को भी पार्टी से नहीं निकाल सकते। शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाने का फैसला उद्धव का था, पार्टी का नहीं। अगर किसी पदाधिकारी को हटाना है तो इसके लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी और प्रतिनिधि सभा का बहुमत जरूरी है।

01:43 PM10 जनवरी 2024

शिंदे बोले- फैसला पक्ष में न आए तो सवाल उठाते हैं

सीएम शिंदे ने संजय राउत के सुबह दिए बयान पर कहा कि जब फैसले उनके पक्ष में होते हैं तो वे कहते हैं कि यह अच्छा है। नहीं तो वे उस पर सवाल उठाते हैं।

01:39 PM10 जनवरी 2024

संजय राउत मातोश्री पहुंचे

स्पीकर की तरफ से फैसला आने के करीब ढाई घंटे पहले संजय राउत उद्धव ठाकरे के निवास मातोश्री पहुंचे। माना जा रहा है कि वे आगे की परिस्थितियों पर उद्धव ठाकरे से बात करने पहुंचे हैं।

01:37 PM10 जनवरी 2024

स्पीकर फैसला लाइव सुना सकते हैं

ऐसी चर्चा है कि स्पीकर राहुल नार्वेकर शाम 5 बजे अपना फैसला लाइव सुना सकते हैं। इसके लिए प्रसारण की लिंक भी जारी की जा सकती है।

01:24 PM10 जनवरी 2024

स्पीकर बोले- राउत चीप पब्लिसिटी चाहते हैं

संजय राउत के बयान पर स्पीकर नार्वेकर ने जवाब दिया कि संजय राउत कल जाकर कहंगे की निर्णय दिल्ली से नही, अमेरिका से लेकर आया है। उनके बोलने का कोई अर्थ नही है। वे सस्ती पब्लिसिटी चाहते हैं।

01:21 PM10 जनवरी 2024

शिंदे बोले- हम ही असली शिवसेनामहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दावा किया कि उनका गट ही असली शिवसेना है।
01:19 PM
10 जनवरी 2024

एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री महाराष्ट्र
QuoteImage
ECI ने हमें संकेत और प्रतीक दिया है और हम आधिकारिक तौर पर शिवसेना हैं। हमारे पास राज्य विधानसभा में 75% का बहुमत है लेकिन कुछ लोग मैच फिक्सिंग का आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने स्पीकर के साथ भोजन भी किया था लेकिन हमने ऐसा कोई आरोप नहीं लगाया। स्पीकर भी एक विधायक हैं। जिस बैठक की बात हो रही है वह आधिकारिक और खुली रोशनी में है।

QuoteImage
01:18 PM
10 जनवरी 2024

कोर्ट और चुनाव आयोग ने हमारे पक्ष में फैसला दिया: शिंदे
शिंदे ने कहा कि चाहे मामला HC हो या SC में, वे (राउत) इस पर टिप्पणी करते रहते हैं। निर्णय योग्यता के आधार पर होना होगा, क्योंकि हम योग्यता के आधार पर बने हैं। SC और ECI ने हमारे पक्ष में आदेश दिया है। अब पूर्व सीएम ने इस्तीफा दे दिया है और हम बहुमत की सरकार हैं। हमने राज्यपाल के निमंत्रण के बाद सरकार बनाई है।

01:17 PM
10 जनवरी 2024

शिंदे बोले- उद्धव गुट ने जमीन खो दी है
CM ने कहा- उन्होंने जमीन खो दी है क्योंकि सरकार ठीक से काम कर रही है और लोगों के लिए काम कर रही है। आज भी हमारा व्हिप लागू है। हमारे पास राज्य विधानसभा और लोकसभा में भी बहुमत है।

01:16 PM
10 जनवरी 2024

शिंदे की विधानसभा अध्यक्ष के साथ बैठक पर विवाद

एकनाथ शिंदे ने 7 जनवरी 2024 को ‘वर्षा’ बंगले पर राहुल नार्वेकर से मुलाकात की। इससे पहले 18 अक्टूबर 2023 को दोनों के बीच एक मीटिंग हुई थी।
01:13 PM10 जनवरी 2024

कल शिंदे ने दोनों डिप्टी CM और DGP के साथ बैठक की

मंगलवार को दोनों डिप्टी CM फडणवीस और अजित पवार ने CM एकनाथ शिंदे के वर्षा बंगले पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की थी। CM के बंगले पर हुई बैठक में महाराष्ट्र की नई DGP रश्मि शुक्ला और मुंबई पुलिस कमिश्नर भी मौजूद थे।

फडणवीस ने मंगलवार (9 जनवरी) को कहा था कि स्पीकर का चाहे जो भी फैसला हो, हमारी सरकार स्थिर रहेगी। हमारा अलायंस कानूनी रूप से वैध है और हमें उम्मीद है कि स्पीकर का फैसला भी हमारे पक्ष में ही आएगा।

01:12 PM10 जनवरी 2024

उद्धव बोले- जज ने आरोपियों से मुलाकात की

स्पीकर नार्वेकर के फैसला सुनाने की डेडलाइन से पहले उनकी महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे से मुलाकात को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि जज ने आरोपियों से दो बार मुलाकात की, इससे जनता समझ चुकी है कि कल फैसला क्या होगा।

01:12 PM10 जनवरी 2024

स्पीकर का जवाब- कानून के मुताबिक फैसला लेंगे

इसे लेकर नार्वेकर ने मंगलवार को कहा कि मुख्यमंत्री से 3 जनवरी को मेरी निर्धारित मुलाकात थी। आज मैं एक जरूरी कारण से मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री से मिला, तो क्या इसका मतलब यह है कि मुझे उनसे नहीं मिलना चाहिए। कुछ लोग मेरी निर्णय लेने की प्रक्रिया पर दबाव डालने के लिए ऐसे मूर्खतापूर्ण आरोप लगाते हैं, लेकिन मैं कानून के मुताबिक ही फैसला लूंगा।

01:12 PM10 जनवरी 2024

नार्वेकर को फैसला लेने के लिए 10 जनवरी तक का समय मिला था

नार्वेकर को पहले 31 दिसंबर तक का समय दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने डेडलाइन बढ़ाकर 10 जनवरी 2024 कर दी।

शिवसेना (उद्धव गुट) ने पार्टी तोड़कर जाने वाले विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में जल्द फैसला लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

01:11 PM10 जनवरी 2024

स्पीकर ने फैसले के लिए सुप्रीम कोर्ट से समय मांगा था

14 दिसंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना (शिंदे गुट) के विधायकों की अयोग्यता पर फैसला लेने के लिए राहुल नार्वेकर को 10 दिन का और समय दिया था।

सुनवाई के दौरान नार्वेकर ने कोर्ट को बताया था कि विधायकों की अयोग्यता को लेकर 2 लाख 71 हजार से अधिक पन्नों के डॉक्यूमेंट्स दाखिल किए गए हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का सत्र भी चल रहा है। इसलिए फैसला लेने के लिए 3 हफ्ते का समय लगेगा।

स्पीकर नार्वेकर की दलील पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा था कि विधानसभा स्पीकर ने फैसले में देरी के जो कारण बताए हैं, वो वाजिब हैं। हम अध्यक्ष को फैसला सुनाने के लिए 10 जनवरी तक का समय देते हैं।

01:10 PM10 जनवरी 2024

इस मामले में 14 दिसंबर 2023 को हुई सुनवाई में CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने फैसला सुनाए जाने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 से बढ़ाकर 10 जनवरी 2024 कर दी थी।

Exit mobile version