शौर्य चीता के शव का हुआ पीएम, रिपोर्ट के पता चलेगा मौत का कारण

0

श्याेपुर 17.01.2024
शौर्य चीता के शव का हुआ पीएम, रिपोर्ट के पता चलेगा मौत का कारण
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
बीते मंगलवार को कुनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े में जिस शौर्य चीते की मौत हो गई। शौर्य की मौत के बाद उसका सगा भाई गौरव चीता बेहद बेचैन नजर आ रहा है। गौरव चीता पूरी तरह से स्वस्थ है, फिर भी वन विभाग का अमला उस पर नजर बनाए हुए है। इसके पीछे की यही वजह है कि दोनों सगे भाई होने के साथ गौरव और शौर्य चीता एक दूसरे से कभी अलग नहीं रहे।
नामीबिया में एक साथ रहने के बाद इन दोनों चीतों को कूनो लाया गया था। इसके बाद कूनो में भी दोनों साथ ही रहे। दोनों चीतों के बीच इतना ज्यादा लगाव था कि साथ रहने से लेकर शिकार करना, खाना पीना भी एक साथ करते थे। शौर्य की मौत अचानक हो जाने के बाद गौरव अकेला पड़ गया है। इसे देखकर ऐसा लग रहा है मानो वह शौर्य को बहुत याद कर रहा हो। इस वजह से वन अमला भी बेहद सतर्क है, क्योंकि कई बार इंसानों की तरह जानवर भी ऐसे हालातों में खाना पीना छोड़ देते हैं।
बॉक्स:
किसी का भी दखल नहीं करते थे बर्दाश्त
गौरव और शौर्य नाम के यह दोनों चीते एक साथ रहते थे। दोनों के बीच इतना ज्यादा प्रेम था कि वह किसी दूसरे मादा चीते का भी दखल बर्दाश्त नहीं करते थे। पिछले महीनों दोनों मिलकर एक मादा चीता और अग्नि वायु नाम के नर चीतों से भिड़ गए थे।
बॉक्स:
मौत के कारणों का पा पता नहीं चला
शौर्य की मौत हो जाने के बाद कूनो के वन अमले की चिंता भी बढ़ गई है। बुधवार को 24 घंटे का समय बीत जाने के बाद भी यह पता नहीं लग पाया है कि शौर्य की मौत किन कारणों के चलते हुई है? क्योंकि शौर्य के शरीर पर घाव या चोट का एक निशान तक नहीं है। नहीं वह बीमार था। साथ ही दोनों बाड़े में थे जहां वन अमला दिन-रात निगरानी रखता है।
बॉक्स:
गौरव चीता फिलहाल अकेला
कूनो नेशनल पार्क के शौर्य और गौरव पूरी तरह से स्वस्थ थे। मौत के कारणों का अभी तक पता नहीं लग पाया है। कुछ समझ नहीं आ रहा दोनों बाड़े में थे। रही बात गौरव चीते की तो वह पूरी तरह से स्वस्थ है। फिलहाल वह अकेला पड़ गया है, दोनों में बहुत लगाव भी था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *