Site icon NBS LIVE TV

ज्ञानवापी टैंक की सफाई का काम पूरा

YouTube player

name-संपादक मर्सी सरकार location-वाराणसी…..ज्ञानवापी टैंक की सफाई का काम पूरा———-वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में वजूस्थल पर बने टैंक की सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नगर पालिका मत्स्य विभाग समेत 26 सदस्यीय टीम ने सफाई का काम पूरा किया। मौके पर वाराणसी के डीएम मौजूद रहे। इस दौरान CRPF और पुलिस की तगड़ी सुरक्षा रही।

वजूस्थल की सफाई के बाद मछिलियों का बाहर निकाला गया। इसमें से कई मछलियां मृत पाई गंई, जिसे नगर निगम को सौंप दिया गया। वहीं जिंदा मछलियों को प्रशासन की मौजूदगी में मुस्लिम पक्ष को सौंप दिया गया।

इसके बाद पूरे परिसर को फिर से सील कर दिया गया है। संरचना से कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है। दोनों पक्षों ने संतुष्टी के साथ हस्ताक्षर किया।

हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने DM से मांग की कि टैंक की मछलियां भगवान की हैं। उन्हें गंगा में प्रवाहित कर दिया जाए। हालांकि, DM ने कहा कि टैंक में मिलने वाली मछलियों पर मुस्लिम पक्ष का दावा है। उनका कहना है कि जो मछलियां जीवित निकलेंगी, वह उन्हें सौंपी जाएं।

17 जनवरी को हिंदू पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने DM की देख-रेख में टैंक की सफाई करने का आदेश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि टैंक में मिली संरचना से छेड़खानी नहीं होनी चाहिए।

दरअसल, हिंदू पक्ष का दावा है कि टैंक में मिली संरचना शिवलिंग है, जबकि मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा बता रहा है। विवाद के चलते मई-2022 से वजूस्थल पर बना टैंक सील है।

टैंक की सफाई की शनिवार सुबह 10 बजे शुरू हुई, जो दोपहर तक चलेगी। इसकी फोटो और वीडियोग्राफी करवाई जा रही है। टैंक से पानी निकालने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियों को भी बुलाया गया है।

26 लोगों की जो टीम अंदर है, उसमें 15 निगम के सफाई कर्मी हैं। इसके अलावा CRPF कमांडेंट, हिंदू और मुस्लिम पक्ष के वादी और वकील मौजूद हैं।एन बी एस लाइव टीवी के लिए सह संपादक मर्सी सरकार की रिपोर्ट

Exit mobile version