...

सभी हास्टल में लगाए जाए स्वास्थ्य जांच शिविर-कलेक्टर

0

श्याेपुर 20.01.2024
सभी हास्टल में लगाए जाए स्वास्थ्य जांच शिविर-कलेक्टर
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
कलेक्टर संजय कुमार ने ग्राम ढेगदा स्थित आदिवासी कन्या परिसर में राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी के परिपेक्ष्य में मोबियस फाउंडेशन के ज्ञान कन्या शक्ति कार्यक्रम के तहत आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न सामाजिक संस्थाओं का यह उद्देश्य बेहतर है, ऐसे प्रयास सभी हॉस्टल में होने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी हास्टल में विद्यार्थियों के जांच शिविर का आयोजन क्रमबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए। इस अवसर पर मोबियस फाउंडेशन की प्रतिनिधि नेहा चौधरी, महिला बाल विकास अधिकारी ओपी पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण एमपी पिपरैया, प्रिंसिपल आरके कंसल सहित शिविर की सहयोगी संस्थाओं परिवार एजुकेशन सोसायटी के प्रतिनिधि तथा सद्गुरू संकल्प नेत्र चिकित्सालय आनन्दपुर, जिला चिकित्सालय श्योपुर के चिकित्सकगण एवं टेक्निशियन टीम के सदस्य उपस्थित थे।
कलेक्टर संजय कुमार ने इस अवसर पर छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि शासन ने शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढने के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की है। आवासीय विद्यालयो की परिकल्पना इसी का एक उदाहरण है, जहां विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करके अपने जीवन को निखार सकते है। उन्होंने कहा कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए विद्यार्थी आगे बढें। उन्होंने शिक्षको से अपेक्षा की कि विद्यार्थियों को पढाई के साथ-साथ अन्य क्षेत्रो में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सहयोग प्रदान करें। बच्चो में चेतना विकसित करना बहुत जरूरी है।
इस अवसर पर मोबियस फाउंडेशन की प्रतिनिधि श्रीमती नेहा चौधरी ने कहा कि 2023 में मोबियस फाउंडेशन ने 6 स्कूलो को गोद लिया, जिनमें दो मध्यप्रदेश में एवं 4 उत्तर प्रदेश में है। मध्यप्रदेश में कन्या परिसर तथा एक स्कूल सतना में चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले क्रम में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्योपुर को भी शामिल किया जायेगा। ज्ञान कन्या शक्ति कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन स्मार्ट कक्षाओ के माध्यम से छात्रों में सिखने की कमियों को दूर करने में स्कूल प्रशासन की मदद से कार्य किया जा रहा है। इसे सहयोगी संगठन लोटस पेटल फाउंडेशन द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। स्वस्थ मन के लिए स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होती है, इसलिए लडकियो के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किये जा रहे है। इस अवसर पर महिला बाल विकास अधिकारी ओपी पाण्डेय एवं सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण एमपी पिपरैया द्वारा भी अपना उद्बोधन दिया गया। कार्यक्रम की शुरूआत कलेक्टर संजय कुमार द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ की गई तथा फीता काटकर हेल्थ स्क्रीनिंग कैम्प का शुभारंभ किया गया। मोबियस फाउंडेशन द्वारा अपनी पहल ज्ञान कन्या शक्ति के तहत परिवार एजुकेशन सोसायटी, सद्गुरू संकल्प नेत्र चिकित्सालय आंनदपुर, जिला चिकित्सालय श्योपुर तथा महिला बाल विकास विभाग और जन जातीय कार्य विभाग के सहयोग से आयोजित शिविर में बालिकाओं के नेत्र जांच परीक्षण किये गये। इसके अलावा अन्य बीमारियों के संबंध में भी जांच कर उपचार एवं परामर्श दिया गया। कार्यक्रम के अंत में मोबियस फाउंडेशन की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किये गये। कार्यक्रम उपरांत कलेक्टर संजय कुमार द्वारा ऑनलाइन स्मार्ट कक्षाओं का अवलोकन भी किया गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.