प्राण प्रतिष्ठा के दिन महाकाल में दिवाली जैसी पूजा

0

name-संपादक मर्सी सरकार location-नई दिल्ली प्राण प्रतिष्ठा के दिन महाकाल में दिवाली जैसी पूजा——–अयोध्या नगरी में भगवान राम का भव्य स्वागत हो गया है। राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। इसे लेकर पूरे देश में उल्लास है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड में मंदिरों को फूलों और लाइट से सजाया गया है। इन राज्यों में अलग-अलग जगहों पर लाखों दीये जलाए जाएंगे।

मध्यप्रदेश में महाकाल मंदिर में भस्म आरती के दौरान फुलझड़ी जलाकर दिवाली जैसी पूजा की गई। तो वहीं, ओरछा में राम राजा सरकार मंदिर में 5100 मिट्टी के दीपक जलाए गए। राजस्थान के जैसलमेर में पाकिस्तान बॉर्डर के पास भी जय श्री राम के स्वर गूंज रहे हैं। यहां तनोट माता मंदिर में बीएसएफ के जवान रामायण पाठ कर रहे हैं, जिसकी पूर्णाहुति आज होगी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में महिलाओं ने अपने हाथों में राम नाम की मेहंदी लगवाई।

वहीं, बिहार में जदयू के प्रदेश प्रवक्ता और मशहूर नेत्र चिकित्सक सुनील सिंह ने राम नाम लेकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि आज पूरा भारतवर्ष राममय है। जय श्री राम के उद्घोष से, गीत-संगीत से सर्वत्र हर्षोल्लास है। आज के पावन दिन प्रभु श्री राम जी के आदर्शों का अनुसरण करते हुए प्रभु श्री राम जी के आदेश से मैं अपनी जदयू की प्राथमिक सदस्यता एवं प्रवक्ता पद से त्यागपत्र को सार्वजनिक करता हूं।

इधर, तमिलनाडु में भी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर विवाद हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु सरकार पर आरोप लगाया कि कांचीपुरम जिले में 466 LED स्क्रीन की व्यवस्था की गई थी। लेकिन, 400 से अधिक स्थानों पर पुलिस ने प्रसारण को रोकने के लिए या तो स्क्रीन जब्त कर ली है या पुलिस बल तैनाती कर दी है। उन्होंने कहा कि ये हमारे पूजा करने के अधिकार का गंभीर उल्लंघन है।ऐन बी ऐस लाइव टीवी के लिए सह संपादक मर्सी सरकार की रिपोर्ट

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *