Site icon NBS LIVE TV

श्योपुर में घर-घर में परंपरागत तरीके से मनाया तिलचौथ पर्व

श्याेपुर 29.01.2024
श्योपुर में घर-घर में परंपरागत तरीके से मनाया तिलचौथ पर्व
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
श्योपुर में सोमवार को तिलचौथ पर्व शहर सहित जिले भर में परंपरागत तरीके मनाया गया। इस दौरान घर-घर में संकटचतुर्थी पर्व महिलाओं ने उपवास रखकर पूजा-अर्चना की। वहीं शहर के देवी मंदिरों पर दर्शनों के लिए भीड़ लगी। इस मौके पर सुबात कचहरी स्थित आनंदी माता मंदिर पर फूल बंगला भी सजाया गया।
संकट निवारण की कामना का तिल चौथ पर्व श्रद्धा भाव से मनाया गया। महिलाओं ने स्नान आदि से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण कर पूजा अर्चना की। महिलाओं ने दिनभर भूखे रहकर उपवास रखा और शाम को चांद निकलने पर माता की पूजा अर्चना की इसके बाद रात करें चंद्रोदय होने पर अर्घ देकर महिलाओं ने उपवास खोला। यूं तो हर माह चतुर्थी तिथि आती है, लेकिन आध्यात्मिक दृष्टि से माघ के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी का विशेष महत्व माना जाता है। तिल चौथ के अवसर पर शहर के आनंदी माता मंदिर, श्रीहजोरश्वर मंदिर स्थित संतोषी माता मंदिर, खुलखुली माता मंदिर सुबह और शाम को पूजा अर्चना के लिए भक्तों का तांता लगा रहा है। इसके अलावा कई श्रद्धालु राजस्थान के रामगढ़ आदि स्थानों पर मातारानी के दर्शन करने पहुंचे।
बॉक्स:
आनंदी माता मंदिर पर सजा फूल बंगला
तिलचौथ पर्व के अवसर पर शहर के सूबात कचहरी स्थित राजराजेश्वरी आनंदी माता मंदिर पर फूल बंगला एवं छप्पन भोग का आयोजन किया गया। आनंदी माता भक्त मंडल की ओर से फूल बंगला और छप्पन भोग की झांकी सजाई गई। फूल बंगला सजाकर मातारानी को छप्पनभोग लगाया गया। छप्पनभोग झांकी के दर्शनों के लिए शाम 4 बजे मंदिर के पट गए। रात 8 बजे मातारानी की महाआरती की गई। इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया। रात 10 बजे तक दर्शनों के लिए मंदिर पर भक्तों की भीड़ लगी रही। हर साल की तरह इस साल भी भक्तों द्वारा आनंदी माता मंदिर पर विशेष आयोजन किया गया।

Exit mobile version