Site icon NBS LIVE TV

आए दिन टूट रहे क्षतिग्रस्त विद्युत खंभे व जर्जर बिजली लाइन

श्याेपुर 18.02.2024
आए दिन टूट रहे क्षतिग्रस्त विद्युत खंभे व जर्जर बिजली लाइन
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
कराहल में क्षतिग्रस्त बिजली पोल और जर्जर तार से निजात नहीं मिल पा रही है। यह समस्या काफी पुरानी है। जर्जर पोल से दुर्घटना का खतरा बना रहता है वहीं आए दिन तार टूटने से बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है। जिस पर विभाग और शासन-प्रशासन का ध्यान नहीं है।
कराहल के विभिन्न मोहल्लों में पुराने दयनीय हो चुके तार व पोल से बिजली सप्लाई की जा रही है। कई जगहों पर बिजली के पोल खतरनाक ढंग से झुके हुए हैं तो कुछ नीचे से टूट हुए हैं। कहीं-कहीं तो बरसों पहले जो पोल लगे थे, वह बदले नहीं जा सके हैं, उसी पर आपूर्ति संचालित हो रही है। दशकों पुराने तार व पोल को बदलने में जिम्मेदार कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। कई पोल खतरनाक स्थिति में झुके हुए हैं। जो पोल लगे हैं वह भी जर्जर। घरों के पास से तार को दौड़ाया जा रहा है। दशकों से व्यवस्था चल रही है।
बॉक्स:
अाए दिन टूट रही बिजली लाइन
तार इतने जर्जर हो चुके हैं, आए दिन टूट रहे हैं। यदि कभी विद्युत तार टूटे तो कोई भी हादसे होने की आशंका में ग्रामीण भयभीत रहते हैं। बाजार होने के कारण भीड़ लगी रहती है। हर समय दुर्घटना के आसार बने रहते हैं। नागरिकों की ओर से बार-बार आवाज उठाई गई, पर तार बदलने की दिशा में जिम्मेदारों ने चुप्पी साधे रखी है। आए दिन टूट रहे इन तारों से 2 से 3 दिन तक लोगों को विद्युत सप्लाई से वंचित रहना पड़ता है। जबकि इस समय हाई सेकेंडरी एवं हाई स्कूल परीक्षा चल रही हैं आए दिन केवल टूटने से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है।
बॉक्स:
ट्रांसफार्मर भी खुले पड़े हैं
इसके अलावा खुले डीपी बाक्स भी जानवरों की मौत का कारण बन रहे हैं जबकि इनकी मेंटेनेंस के नाम से हर साल हजारों लाखों रुपए कागजों में खर्च किए जा रहे हैं मेंटेनेंस के नाम कई घंटे की विद्युत कटौती की जा रही है इसके बावजूद भी करहल कस्बे में बिजली व्यवस्था के हाल वे हाल है।

Exit mobile version