Site icon NBS LIVE TV

किसानों ने कलेक्टर से की पटवारी-कोटवार की शिकायत

श्याेपुर 22.02.2024
किसानों ने कलेक्टर से की पटवारी-कोटवार की शिकायत
– रजिस्ट्रेशन के लिए रिश्वत लेने का आरोप, घूस लेने का वीडियो वायरल।
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
बुधवार को विजयपुर के किसानों ने पटवारी और कोटवार के खिलाफ जिला मुख्यालय पर प्रभारी कलेक्टर से शिकायत की। किसानों ने आरोप लगाया कि उनकी जमीन को ऑनलाइन पॉर्टल पर दर्ज कराने के लिए पटवारी ने अपने खास कोटवार के जरिए 31 हजार रुपए की रिश्वत ली। इसके बावजूद उन्होंने किसानों का काम पूरा नहीं किया। किसानों ने कोटवार का रिश्वत लेते हुए वीडियो भी बनाया था, जिसमें कोटवार पैसे लेने के बाद काम हो जाने की बात कहता दिखाई दे रहा है। किसानों ने सबूत को तौर पर अधिकारियों को वीडियो सौंप दी है।
मामला जिले के विजयपुर विकासखंड क्षेत्र के पटवारी हल्का नंबर 15 इकलोद गांव का है। किसानों ने बताया कि गांव के रहने वाले रघुवर नाम के किसान सहित अन्य दो से तीन किसानों की जमीन ऑनलाइन रजिस्टर नहीं थी। इसके लिए उन्होंने पटवारी जगवीर सिंह शेकावत से बात की तो उन्होंने कोटवार भप्पी श्रीवास से मिलने और सेवा पानी देने की बात कही। कोटवार ने किसानों से 50 हजार रुपए की मांग की थी, लेकिन किसान 31 हजार रुपए ही दे पाए। साक्ष्य के लिए किसानों ने कोटवार का वीडियो बना लिया था। किसान रघुवर ने बताया कि जमीन ऑनलाइन करने के लिए पटवारी के कहने पर उन्होंने कोटवार को रिश्वत दी है, जिसका वीडियो भी उनके पास है। पटवारी रुपए लेने के बाद भी काम नहीं कर रहा है, इसलिए हम शिकायत कर रहे हैं। हमारी मांग है कि पटवारी पर सख्त कार्रवाई की जाए और हमें हमारे रुपए वापस दिए जाएं।
बॉक्स:
20 दिन में इस तरह का दूसरा मामला
ग्रामीण और किसानों से रिश्वत लेने के मामले जिले में लगातार उजागर हो रहे हैं। पिछले 20 दिन में जिले में यह दूसरा मामला है। इससे पहले पिछली 5 फरवरी को सोभागपुर से पटवारी पान सिंह तोमर के खिलाफ तात्कालीन कलेक्टर से शिकायत की गई थी। रिश्वत देने का एक वीडियो भी ग्रामीणों ने अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया था लेकिन अबतक कार्रवाई नहीं हुई है। और अब विजयपुर के इकलोद गांव से रिश्वत के लेनदेन का यह दूसरा वीडियो सामने आया है।
वर्जन-
इस बारे में राजस्व अभियान के तहत इस तरह के सभी मामलों को त्वरित निपटाने का काम कराया जा रहा है। हो सकता है यह वीडियो पुराना हो, लेकिन शिकायत आएगी तो मामले की जांच करवा कर कार्रवाई करेंगे।
बीएस श्रीवास्तव
एसडीएम, विजयपुर

Exit mobile version