Site icon NBS LIVE TV

तीनों सेनाओं का भारत शक्ति युद्धाभ्यास

एशिया की सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेंज में मंगलवार को तीनों सेनाओं ने भारत शक्ति युद्धाभ्यास के जरिए देश में बने हथियारों की ताकत दिखाई। इस युद्धाभ्यास को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जैसलमेर जिले के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में पहुंचे। भारत में बने हथियारों की ताकत देखकर उन्होंने कहा कि ये नए भारत का आह्वान है। उन्होंने कहा कि डिफेंस के लिए पिछले दस साल में 6 लाख करोड़ के ऑर्डर भारतीय कंपनियों को दिए गए हैं।

मोदी ने कहा- कुछ दिन पहले ही कैबिनेट ने फैसला लिया है कि पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमान भी हम भारत में ही डिजाइन, डेवलप और मैन्युफैक्चर करने वाले हैं। भविष्य में भारत का डिफेंस सेक्टर बहुत बड़ा होने वाला है।

ड्रोन ने लोकेशन बताई, पिनाका ने 18 किमी दूर ठिकाने तबाह किए
युद्धाभ्यास के दौरान भारत में बने ड्रोन द्वारा दुश्मनों के बारे में सूचनाएं इकट्‌ठा की गईं। सर्विलेंस सैटेलाइट, सर्विलेंस ड्रोन, सर्वे ड्रोन ने दुश्मन की पिन पॉइंट लोकेशन की जानकारी सेना के हेडक्वार्टर भेजी। इस सूचना के आधार पर हेडक्वार्टर ने पिनाका मिसाइल और लॉन्ग रेंज रॉकेट लॉन्चर सिस्टम को हमले का ऑर्डर दिया।

इन रॉकेट लॉन्चर सिस्टम ने टारगेट लॉक कर 18 किमी दूर दुश्मन के कमांड एंड कट्रोल हेडक्वार्टर को बर्बाद कर दिया। वहीं 6 पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट सिस्टम ने बचे हुए दस्तों को नेस्तनाबूद कर दिया। पिनाक भगवान शिव के धनुष का नाम है, जिसे उन्होंने ऋषि परशुराम को दिया था।

Exit mobile version