Site icon NBS LIVE TV

9 अप्रैल से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र

श्याेपुर 20.03.2024
9 अप्रैल से शुरू होंगी चैत्र नवरात्र, नौ दिन किए जाएंगे अनुष्ठान
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
इस वर्ष चैत्र मास की नवरात्र का उत्सव 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है, यह उत्सव 17 अप्रैल तक मनाया जाएगा। चैत्र नवरात्र पर शहर के मंदिरों में जबरदस्त धूम दिखाई देती है। इस अवसर पर शहर सिहत क्षेत्र के देवी मंदिरों में लगातार नौ दिनों तक अनुष्ठान आदि किए जाते हैं।
ज्योतिष आचार्य राजू पचौरी का कहना है कि हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। ये पर्व जिले भर में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। इन नौ दिनों में माता के भक्त उपवास रखते हैं और उनके अलग-अलग स्वरूपों की उपासना करते हैं। इसके अलावा नवरात्रि में कई शुभ कार्य किए जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि की नौ तिथियां ऐसी होती हैं, जिसमें बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। धार्मिक शास्त्रों में कुल चार नवरात्रि का वर्णन है। चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी होती है, क्योंकि इस दौरान सार्वजनिक रूप से माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है।
बॉक्स:
इन मंदिरों और चौराहों पर रहेगी धूम चैत्र नवरात्र को लेकर शहर के कई मंदिरों में धूम रहने वाली है। इसमें खुलखुली माता मंदिर और कंकाली माता मंदिर, आनंदी माता मंदिर के अलावा, कराहल पनवाड़ा माता मंदिर, दुर्गापुरी माता मंदिर पर नौ दिनों तक रोज हवन अनुष्ठान के कार्यक्रम होंगे।

Exit mobile version