गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग

0

श्याेपुर 01.04.2024
गेंहू की खड़ी फसल में लगी आग 300 बीघा फसल नष्ट, बड़ी मुश्किल से आग पर पाया काबू
– सोमवार की दोपहर सोंईकलां खेतों में हुई घटना, कलेक्टर ने मौके पर पहुंचकर लिया जायजा।
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
शहर के सोंईकलां क्षेत्र में सोमवार दोपहर अज्ञात कारणों के चलते किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग भड़क गई। आग तेजी से फैल गई, जिससे 300 बीघा से भी ज्यादा जमीन पर खड़ी गेहूं की फसल चलकर खाक हो गई। 50 से 55 किसानों की फसल जली है। सूचना मिलने के बाद दमकल की गाड़ियां आग बुझाने पहुंची। करीब 1 घंटे का समय बीत जाने के बाद भी आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका था। करीब साढ़े 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।
जानकारी के अनुसार सोंईकलां कस्बे के पास खेतों का है। जहां गेहूं के खेतों में आग भड़क गई है। इस आगजनी की वजह से किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। कई किसानों की फसलें पूरी तरह से जलकर खाक हो गई हैं। सूचना मिलने के बाद प्रशासन और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड़ भी मौके पर पहुंच गए हैं। किसानों का आरोप है कि फायर ब्रिगेड डेढ़ घंटे की देरी से पहुंची। इस वजह से आग समय पर नहीं बुझ सकी। उन्होंने नुकसान का पूरा मुआवजा दिए जाने की मांग की है। कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड़ ने 24 घंटे के भीतर नुकसान का सर्वे पूरा कराए जाने और प्रावधान के तहत नुकसान का पूरा मुआवजा दिलाने की बात कही है।
बॉक्स:
25 रुपए बीघा से मिले मुआवजा
कांग्रेस जिलाध्यक्ष अतुल चौहान ने कटने को तैयार खड़ी सैकडो बीघा गेंहू की फसल के आग से राख होने पर पीड़ित किसानों को 25 हजार रुपए बीघा से मुआवजा देने की मांग शासन प्रशासन से की है मौके पर पहुंचे चौहान ने कहा की ज्यादा तर किसान 4 बीघा से लेकर 10 बीघा के गरीब वर्ग के है तत्काल मुआवजा दिया जाए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *