...

दिल्ली में बच्चों की खरीद-बिक्री करने वाला गैंग पकड़ा गया

0

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बच्चों की खरीद-बिक्री करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है। जांच एजेंसी ने शुक्रवार (5 अप्रैल) को दिल्ली और हरियाणा में 7 जगहों पर रेड की थी। इस दौरान दिल्ली के केशवपुरम स्थित एक घर से तीन नवजात को बरामद किया गया।

इनमें दो लड़के हैं, जिनमें एक डेढ़ दिन और दूसरा 15 दिन का है। एक बच्ची करीब महीने भर की है। CBI ने एक अस्पताल के वार्ड बॉय समेत 7 लोगों को भी गिरफ्तार किया है। इनमें 5 महिलाएं शामिल हैं।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, आरोपियों का गिरोह बच्चों के रियल माता-पिता या सरोगेट मां से उन्हें खरीदते थे। फिर सोशल मीडिया ऐड के जरिए निःसंतान दंपत्तियों को बेच देते थे। एक बच्चे की कीमत 4 से 6 लाख रुपए लगाई जाती थी।

CBI ने दिल्ली के केशवपुरम स्थित इसी मकान से बच्चों का रेस्क्यू किया।

फेसबुक-वॉट्सऐप पर दंपतियों से संपर्क करते थे आरोपी
गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान दिल्ली के पश्चिम विहार की इंदु पवार, पटेल नगर के असलम, कन्हैया नगर की पूजा कश्यप, मालवीय नगर की अंजलि, कविता और रितु और हरियाणा के सोनीपत के नीरज के रूप में की गई है।

CBI के अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों का गिरोह फेसबुक पेज और वॉट्सऐप ग्रुप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बच्चे गोद लेने वाले निःसंतान दंपतियों से संपर्क करते थे। ये लोग एडॉप्शन का फर्जी डॉक्यूमेंट्स बनाकर कई दंपतियों से लाखों रुपए की ठगी भी कर चुके हैं।

CBI के मुताबिक, आरोपी ब्लैक मार्केट में सामान की तरह बच्चों का सौदा करते थे। अकेले मार्च में लगभग 10 बच्चे बेचे गए। सर्च ऑपरेशन के दौरान 5.5 लाख कैश, कई दस्तावेज समेत आपत्तिजनक सामान बरामद किए हैं।

जांच एजेंसी के रडार पर देश के कई बड़े अस्पताल
CBI ने सात गिरफ्तार किए गए आरोपियों के अलावा 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोप है कि शिशु तस्करों का एक नेटवर्क गोद लेने के साथ-साथ अन्य अवैध कामों के लिए भारत भर में बच्चों की खरीद-बिक्री में शामिल है। देश के कई बड़े अस्पताल जांच के दायरे में आ गए हैं। जांच एजेंसी कई राज्यों में मामले की जांच कर रही है।

स्टिंग ऑपरेशन में बच्चा चुराकर बेचने वाली इंटरनेशनल गैंग को एक्सपोज किया है। इस गैंग का नेटवर्क नेपाल से लेकर दिल्ली, राजस्थान, यूपी, बंगाल, झारखंड में फैला है। यह गैंग डेढ़ से दो लाख रुपए में लड़की और 6 लाख तक में नवजात लड़का बेचती है

दिल्ली में कपल ने महीनेभर का बच्चा चुराया: बेटी ने रक्षाबंधन पर भई लाने को कहा था

दिल्ली के एक कपल पर महीनेभर का बच्चा चुराने का आरोप है। पुलिस ने बताया कि कपल की बेटी ने उनसे रक्षाबंधन पर राखी बांधने के लिए भाई लाने को कहा था। इसके बाद कपल ने फुटपाथ पर रहने वाले दंपती का बच्चा चुरा लिया। CCTV फुटेज के आधार पर शुक्रवार को आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.