Site icon NBS LIVE TV

35 किमी खरीद केंद्र बनने से ने गांव के किसानों को उठानी पड़ रही परेशानी

श्याेपुर 07.04.2024
35 किमी खरीद केंद्र बनने से नो गांव के किसानों को उठानी पड़ रही परेशानी
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
इस बार समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने में किसान रूचि कम ले रहे हैं। येही वजह है कि किसानों को दो-दो दिन तक मंडी लाइन खड़े रहना मंजूर समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचना मंजूर नही है। जिला प्रशासन द्वारा कई खरीद केंद्र तो इतने गलत बना दिए है जिससे भी किसान गेहूं बेचने नहीं जा रहे हैं। जिस वजह से जिले के 33 केंद्र सूनसान पड़े हुए हैं, इन पर भी किसान गेहूं बेचने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं।
बता दें कि, 29 मार्च से जिले में बनाए गए 33 केंद्रों पर गेहूं की खरीदी शुरू हो गई लेकिन अभी तक किसी भी केंद्र पर एक भी किसान फसल बेचने नहीं पहुंचे हैं। जिला प्रशासन ने सेवा सहकारी संस्था गुरूनावदा का खरीद केंद्र रामबड़ौदा वेयर हाउस पर बनाया गया है, जो गुरूनावदा, ददूनी, शंकरपुर, काेटरा, टेहला, जमूर्दी, रामबाड़ी, सोभागपुरा, बमूल्या गांव के किसानों को 30 से 35 किमी पड़ेगा। इसलिए इन गांवों के किसान खरीद केंद्र पर नही जाते हुए कृषि उपज मंडी श्योपुर में गेहूं बेचने जा रहे हैं। किसानों ने गुरूनावदा संस्था का खरीद केंद्र या तो संस्था पर या फिर श्योपुर मंडी में बनाए जाने की मांग की है।
बॉक्स:
खरीद केंद्र पर नही है कोई व्यवस्था
किसानों का कहना है कि, पहले सेवा सहकारी संस्था पर खरीद केंद्र बनाया गया था, बाद में जिसे हटाकर रामबड़ौदा वेयर हाउस पर कर दिया गया है। ये केंद्र किसानों को काफी दूर पड़ रहा है। इसके अलावा केंद्र पर न पीने के लिए पानी की व्यवस्था है और नहीं बैठने के लिए छाया। खास बात है कि गुरूनावदा संस्था पर हर साल एक लाख क्विटंल से अधिक गेहूं की खरीदी होती है।
बॉक्स:
चार से पांच दिन में आता किसानों का नंबर
रामबड़ौदा बेयर हाउस पर धर्मकांटे की व्यवस्था नहीं होने की वजह से चार से पांच दिन में किसानों का नंबर आता है। इस वजह से ट्रैक्टर-ट्रालियों की लाइन लग जाती है। इस वेयर हाउस पर दांतरदा, सौंठवा, तलावदा, जावदेश्वर, गुरूनावदा संस्था के खरीद केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन व्यवस्था नहीं होने की वजह से अभी तक एक भी किसान गेहूं बेचने नहीं पहुंचा। पिछले साल भी किसानों को काफी परेशानी उठानी पड़ी थी।

– हर बार गुरूनावदा संस्था का खरीद केंद्र दूर बना दिया जाता है, जिस वजह से पिछली बार भी किसानों को काफी परेशानी हुई थी। किसानों की परेशानी को देखते हुए खरीद केंद्र को रामबड़ौदा वेयर हाउस से हटाकर गुरूनावदा या श्योपुर मंडी में बनाया जाए।
कुंजबिहारी चौधरी
पूर्व अध्यक्ष, सेवा सहकारी संस्था गुरूनावदा

फोटो नंबर- 01
कैप्शन- किसान द्वारा निकलवा कर खेत में रखे गए गेहूं।

Exit mobile version