Site icon NBS LIVE TV

खेत में नरबाई में लगी आग वीडियो वायरल

खेत में नरबाई में लगी आग, वीडियो वायरल

ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश

बीते शनिवार की रात किसानों की नरबाई में लगाई आग फैलकर पेट्रोल पंप के पास बने घर तक पहुंच गई।

गनीमत यह रही कि किसानों ने ट्रेक्टर से जुताई कर आग को आगे बढ़ने से रोक दिया। साथ ही रात में हवा भी नहीं चल रही थी। जिससे बड़ा हादसा टल गया। आगजनी का वीडियो रविवार की वायरल हो रहा है।
वीडियो श्योपुर पाली हाइवे पर सोईकलां कस्बे और भोगिका तिराहे के पास का है। जहां बीती रात कुछ किसानों ने गेहूं की फसल को कंपाइन मशीन से कटवाने के बाद अपने खेतों में शेष रह गई गेहूं की नरबाई को जलाने के लिए उसमें आग लगा दी थी। तभी आग हाइवे किनारे लगे एचपी पेट्रोल पंप तक पहुंच गई। गेहूं की नरबाई को किसान खेत साफ करने के लिए जला देते हैं लेकिन, इसके दुष्परिणामों को वह शायद भूल जाते हैं। कृषि के जानकार प्रदीप शर्मा बताते हैं कि आग से नरवाई जलाने से जमीन के अंदर मौजूद वह छोटे छोटे कीड़े भी जल जाते हैं को भूमि को जरूरी पोषक तत्व देते हैं।
बॉक्स:
फसलों की पैदावार पर पड़ता है प्रभाव
जिससे फसलों की पैदावार भी प्रभावित होती है, इसके अलावा प्रदूषण भी फैलता है। आग से कई बार अप्रिय घटनाएं भी हो जाती हैं। कई बार आग खेतों में फैलकर गांव तक पहुंच जाती है, इसे ध्यान में रखकर किसान नरवाई को जलाने की बजाए जुताई करके साफ करें तो इससे उन्हें नुकसान नहीं बल्कि फायदा होगा। इस बारे में श्योपुर निवासी मनोज का कहना है कि आगजनी नरबाई की आग का वीडियो उन्होंने बनाया था। पेट्रोल पंप के पास तक आग पहुंच गई थी। यह बड़ी लापरवाही है क्योंकि पेट्रोल डीजल यानी बारूद ही मानो जिसे एक चिंगारी तबाह कर सकती थी। नरवाई में आग लगाने से रोक लगाई जानी चाहिए।

Exit mobile version