मिशन अंकुर की अभ्यास पुस्तिका में बच्चे ने लिखी गलत स्पेलिंग

0

मिशन अंकुर की अभ्यास पुस्तिका में बच्चे ने लिखी गलत स्पेलिंग

– शिक्षक ने भी गलत उत्तरो को राइट किया, सस्पेंड

– कलेक्टर के निरीक्षण में सामने आई अध्यापन कार्य में लापरवाही

ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम स्यावडी स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल के निरीक्षण के दौरान कक्षा तीन की मिशन अंकुर की अंग्रेजी विषय की अभ्यास पुस्तिका को चैक करने पर पाया गया कि शिक्षक ने गलत उत्तरों को ही टिक लगाकर सही बता दिया। इस स्थिति पर कलेक्टर लोकेश कुमार ने कॉपी चैक करने वाले शिक्षक सुमेर सिंह रावत को जहां सस्पेंड कर दिया है। वहीं जिले के अफसरों को सरकारी स्कूलों में पढाई की गुणवत्ता सुधारने के लिए स्कूलों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए है।
जिले की प्रशासनिक व्यवस्थाओं में कसावट लाने में जुटे कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने शनिवार को कराहल विकासखंड क्षेत्र के गांवों का भ्रमण के दौरान ग्राम स्यावडी और ककरधा के सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने स्कूलों के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों एवं शिक्षको को निर्देश दिए कि अकादमिक गतिविधियों पर फोकस करते हुए शैक्षणिक स्तर में गुणवत्ता लाई जाए। विद्यालयो में अध्ययन एवं अध्यापन के लिए अकादमिक वातावरण का निर्माण किया जायें। उन्होंने स्कूली बच्चों से किताब पढ़ाकर शैक्षणिक ज्ञान परखा। ग्राम स्यावडी के शासकीय प्राथमिक स्कूल के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जांगिड ने पाया कि पिछले सत्र की मिशन अंकुर की कक्षा तीन के छात्रों की अंग्रेजी विषय की अभ्यास पुस्तिका में शिक्षक ने गलत उत्तरों को ही टिक लगाकर सही बता दिया। बीते सत्र की अभ्यास पुस्तिकाओं में आवश्यक आकलन के प्रश्नों के सारे पृष्ठ रिक्त पाए गए। किसी भी छात्र द्वारा इन्हें हल नहीं किया गया था बिना आवधिक आकलन के सभी छात्रों के ट्रैकर भी भर दिए गए जो शिक्षक की लापरवाही है। यही नहीं कुल 30 सप्ताह में से केवल 19 सप्ताह तक ही अभ्यास कार्य करना पाया गया अंतिम 11 सप्ताह का पाठ्यक्रम छोड़ दिया गया तथा वर्तमान सत्र 2024-25 में अप्रैल माह के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा निर्धारित अकादमिक गतिविधियो के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अकादमिक कैलेण्डर के अनुसार अध्यापन कार्य नहीं कराया जा रहा है।
बॉक्स:
निलंबित शिक्षक का गिरधरपुर रहेगा मुख्यालय
शिक्षक की इस घोर लापरवाही पर कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने नाराजगी जताते हुए शाप्रावि स्यावडी के प्राथमिक शिक्षक सुमेर सिंह रावत को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। साथही शैक्षणिक व्यवस्थाओं में सुधार किए जाने के निर्देश दिए हैं। निलंबन अवधि में शिक्षक सुमेर सिंह रावत का मुख्यालय शाउमावि गिरधरपुर में रहेगा।
बॉक्स:
पांच-पांच स्कूलों का निरीक्षण करने के निर्देश
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने लापरवाह शिक्षक सुमेर सिंह रावत को निलंबित करते हुए अन्य संबंधित अधिकारियों को विद्यालयो में अध्ययन एवं अध्यापन की व्यवस्थाओं में सुधार लाये जाने के कडे निर्देश दिए है। साथही जिला पंचायत सीईओ, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी और सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण को निर्देश दिए कि स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किए जाने के लिए कार्रवाई की जाए और सोमवार को पांच-पांच स्कूलों का निरीक्षण करके उसकी रिपोर्ट उन्हे प्रस्तुत की जाए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *