श्योपुर एवम विजयपुर के मतदान दलों को सामग्री का वितरण

0

श्याेपुर 06.05.2024
श्योपुर एवं विजयपुर के मतदान दलो को सामग्री का वितरण
– प्रत्येक दल को टेबिल लगाकर सुविधाजनक तरीके से दी गई सामग्री
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
लोकसभा निर्वाचन के तहत श्योपुर एवं विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को श्योपुर स्थित शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर से निर्वाचन सामग्री का वितरण कर रूट अनुसार वाहनो से उनके गंतव्य मतदान केन्द्रो के लिए सेक्टर अधिकारियों तथा पर्याप्त पुलिस सुरक्षा में रवाना किया गया।
शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज श्योपुर पर निर्वाचन सामग्री मतदान दलों को सुविधाजनक रूप से वितरण के लिए मतदान दल के क्रमांक अनुसार सेक्टरवार टेबिल कुर्सी लगाई गई, जहां मतदान को बैठाया गया तथा उसी टेबिल पर उन्हें ईवीएम मशीन तथा निर्वाचन से संबंधित आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया। इस दौरान श्योपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 329 तथा विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 327 मतदान दलों को सामग्री वितरित की गई। सभी मतदान दलों को रूटचार्ट अनुसार वाहनों से मतदान केन्द्रों के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बीच रवाना किया गया। मतदान दलों को लेकर जाने वाले सभी वाहनो में जीपीएस सिस्टम लगाए गए हैं, जिससे वे ट्रेकिंग पर रहेंगे। मतदान दलों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने तथा अन्य निर्वाचन व्यवस्था में लगे अधिकारियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगभग 250 छोटी-बडी बसे तथा 300 छोटे वाहन की व्यवस्था की गई है।
बॉक्स:
रंगोली, माल्यार्पण, पुष्पाहारों से मतदान दलों का स्वागत
मतदान दलों के मतदान केन्द्र पर पहुंचने के दौरान उत्सवपूर्ण माहौल में पुष्पाहारों और माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। मतदान दलों के आगमन अवसर पर मतदान केन्द्रों को आकर्षक रूप से सजाया गया था, कहीं पर महिला बाल विकास विभाग की ओर से रंगोली बनाई गई, तो शहरी क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर नगरपालिका द्वारा बंधनवार बनाकर बूथो को सजाया गया। मतदान दलो के मतदान केन्द्रों पर पहुंचने पर तिलक लगाकर स्वागत किया गया तथा उन्हें माला पहनाई गई, शीतल पेय, ठंडा शरबत, छाछ के साथ बीएलओ एवं बूथ अवयेरनेस ग्रुप के सदस्यो द्वारा उनकी आगवानी की गई।
बॉक्स:
100 बूथ महिलाओं द्वारा संचालित
दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 100 महिला प्रबंधित बूथ बनाए गए हैं। इन महिला मतदान केन्द्रों पर मतदान कराने की सारी जिम्मेदारी महिलाओं को ही सौंपी गई है। सुरक्षा से लेकर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए इन मतदान केन्द्रों पर महिला अधिकारी एवं कर्मचारी नियुक्त किये गये है। श्योपुर विधानसभा क्षेत्र में 65 तथा विजयपुर विधानसभा क्षेत्र में 35 बूथ ऐसे बनाए गए हैं, जो पूरी तरह महिला मतदान अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा संचालित है। इन मतदान केन्द्रों पर मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा संपादित की जाएगी।
बॉक्स:
कम्युनीकेशन टीम के संपर्क में रहेंगे जिले के सभी 656 मतदान केन्द्र
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेश कुमार जांगिड के नेतृत्व में जारी लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया के तहत जिले के सभी 656 मतदान केन्द्र कम्युनीकेशन टीम के सतत् संपर्क में रहेंगे। यह टीम मतदान दलो के मतदान केन्द्रों पर पहुंचने तथा वापस आने तक पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल के संपर्क में रहेगी। टीम मॉकपोल की जानकारी के साथ ही हर दो घंटे में होने वाली वोटिंग का प्रतिशत भी प्राप्त करेंगी, इसके साथ ही मतदान प्रक्रिया के निर्विघ्न संचालन की जानकारी भी लेती रहेगी। कम्युनीकेशन के लिए दो टीमें सक्रिय है, एक टीम श्योपुर विधानसभा तथा दूसरी टीम विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रो से सतत् संपर्क में रहेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *