...

DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया

1
DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया

DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया

DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया

DELHI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (10 अगस्त) को केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड प्रभावित इलाका का दौरा किया।

DELHI उन्होंने लैंडस्लाइड प्रभावित चूरलमाला, मुंडक्कई और पुंचिरीमट्टम गांवों का हवाई सर्वेक्षण किया।

DELHI पीएम ने कहा कि ये त्रासदी सामान्य नहीं हैं। सैकड़ों परिवारों के सपने उजड़ गए। प्रकृति ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। मैं ऐसे कई परिवारों से मिला जिन्होंने वो देखा और झेला।

DELHI मोदी सुबह 11 बजे स्पेशल विमान से कन्नूर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से वायनाड गए। उनका हेलीकॉप्टर वायनाड के कलपेट्टा में उतरा। पीएम सबसे पहले जी.वी.एच.एस. स्कूल वेल्लारमाला गए। इस स्कूल में 582 छात्र थे, जिनमें से 27 लैंडस्लाइड के बाद लापता हैं। प्रधानमंत्री ने स्कूल में 15 मिनट बिताए।\

राजस्थान में एक्सप्रेस-वे पर चकनाचूर हुई कार

उन्होंने सीएम विजयन और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी से पूछा कि कितने बच्चों ने अपने परिवार को खोया है। कलपेट्टा से मोदी सड़क के रास्ते लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों में गए और रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली। उन्होंने राहत शिविरों और अस्पतालों में पीड़ितों से मुलाकात की। PM मोदी चूरलमाला में 190 फुट लंबे बेली ब्रिज पर भी गए, जिसे भारतीय सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान बनाया था।

राजस्थान में एक्सप्रेस-वे पर चकनाचूर हुई कार

वायनाड में 29 जुलाई की रात करीब 2 बजे और 4 बजे के बीच मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में लैंडस्लाइड हुए थे। इनमें अबतक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 138 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। 9 दिन रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के बाद 8 अगस्त को सेना वायनाड से वापस लौटी है। अभी NDRF रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है।

PM मोदी वायनाड लैंडस्लाइड में घायल हुए लोगों से मिले और बात की।
https://youtu.be/3-kLANhg4yE?si=R_TyLf3sK5aOjrH3
DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया
DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया

PM ने CM और अधिकारियों के साथ बैठक की
पीड़ितों से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम पिनाराई विजयन और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्हें हादसे और रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी गई। पीएम के साथ वायनाड गए केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी भी बैठक में शामिल थे। शाम को वे दिल्ली रवाना हो गए।

बैठक में पीएम ने कहा- ये त्रासदी सामान्य नहीं हैं। सैकड़ों परिवार के सपने उजड़ गए। प्रकृति ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। मैं ऐसे कई परिवारों से मिला जिन्होंने वो देखा और झेला। अस्पताल में भी उन मरीजों से मिला जो इस आपदा के कारण बहुत ही मुसीबत का समय बिता रहे हैं। कई बच्चे हैं जिन्होंने अपना सब कुछ खो दिया। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर हर तरह लोगों की मदद करेगी।

पीएम ने 1979 की घटना का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि मैंने ऐसी आपदा को बहुत पास से देखा है। मोरबी शहर में मिट्टी का डैम बारिश के कारण टूट गया था। शहर में 10 से 12 फीट पानी भर गया था। करीब ढाई हजार लोगों की जान गई थी। मैंने तब वहां पर वॉलिंटियर वर्क किया था और करीब 6 महीने वहां रहा था।

वायनाड हादसे को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग
प्रधानमंत्री के वायनाड दौरे से एक दिन पहले शुक्रवार (9 अगस्त) को केरल सरकार ने पुनर्वास और राहत-बचाव के काम के लिए केंद्र से 2,000 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मांगी थी। साथ ही वायनाड त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है।

30 जुलाई को लैंडस्लाइड, अब तक 400 मौतें
वायनाड में 29 जुलाई की रात करीब 2 बजे और 4 बजे के बीच मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में लैंडस्लाइड हुए थे। 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

138 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। 9 दिन रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के बाद 8 अगस्त को सेना वायनाड से वापस लौट गई है। अभी NDRF रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है।

राहुल ने वायनाड दौरे के लिए पीएम को धन्यवाद दिया

राहुल ने शुक्रवार (9 अगस्त) रात 9:43 बजे X पर वायनाड दौरे के लिए मोदी को धन्यवाद कहा।

नेता प्रतिपक्ष और वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी ने वायनाड दौरे को लेकर PM मोदी को धन्यवाद कहा है। उन्होंने X पर लिखा- PM के वायनाड जाने का फैसला अच्छा है। मुझे भरोसा है कि जब प्रधानमंत्री लैंडस्लाइड से हुई तबाही खुद देखेंगे, तो वह इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर देंगे। राहुल संसद में भी वायनाड हादसे को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग कर चुके हैं।

राहुल-प्रियंका 1 अगस्त को वायनाड गए थे

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी 1 और 2 अगस्त को वायनाड दौरे पर थे।

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी 1 अगस्त को वायनाड पहुंचे थे। दोनों ने प्रभावित लोगों से बात की। राहुल-प्रियंका चूरलमाला और मेप्पाडी में एक अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मॉर्चुरी भी पहुंचे थे।

अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर

राहुल ने कहा था कि यह देख कर दुख हो रहा है कि इतने लोगों ने अपने परिवार और घरों को खो दिया। आज मुझे वैसा ही महसूस हो रहा है, जैसा मेरे पिता के निधन के समय हुआ था।

उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के कारण 5 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

राहुल ने 2 अगस्त को कहा था कांग्रेस यहां पर 100 से ज्यादा घर बनाएगी। केरल ने इससे पहले ऐसी भीषण त्रासदी कभी नहीं देखी थी। यह एक अलग स्तर की त्रासदी है और इसे अलग तरह से देखा जाना चाहिए।

राजस्थान में एक्सप्रेस-वे पर चकनाचूर हुई कार

राहुल दो बार वायनाड के सांसद रहे हैं। वे 2019 और 2024 में यहां से लोकसभा चुनाव जीते। राहुल ने 2024 लोकसभा चुनाव में वायनाड और रायबरेली से जीते दर्ज की। हालांकि, बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी। उनकी जगह प्रियंका

7 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, MP-UP में तापमान 42º

DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया
DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया

1 thought on “DELHI PM मोदी ने वायनाड लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का दौरा किया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.