...

DELHI पीएम मोदी ने 109 किस्मों के बीज जारी किए

1
लोग जैविक फूड की ओर बढ़ रहे

लोग जैविक फूड की ओर बढ़ रहे

DELHI पीएम मोदी ने 109 किस्मों के बीज जारी किए

DELHI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (11 अगस्त) को दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) में ज्यादा उपज देने वाली 61 फसलों की 109 किस्में जारी कीं।

DELHI इनमें 34 फसलें बाजरा, पशु चारा, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, फाइबर और अन्य की हैं।

DELHI वहीं, 27 बागवानी फसलें हैं, जिनमें फल, सब्जी, मसाले, फूल और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में शामिल हैं।

DELHI

इस दौरान पीएम ने किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत भी की। पीएम ने नैचुरल खेती के फायदों और जैविक खेती में आम लोगों के बढ़ते विश्वास के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि लोगों ने जैविक फूड आइटम्स का उपभोग और मांग करना शुरू कर दी है।

 delhi प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि कृषि विज्ञान केन्द्र (KVK) को हर महीने विकसित की जा रही नई किस्मों के बारे में किसानों को बताना चाहिए। वहीं, किसानों ने कहा कि ये नई किस्में बहुत फायदेमंद होंगी। इससे खर्च कम होगा और एन्वायर्नमेंट पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

 delhi प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि कृषि विज्ञान केन्द्र (KVK) को हर महीने विकसित की जा रही नई किस्मों के बारे में किसानों को बताना चाहिए।
https://youtu.be/uAyge_iujm8?si=ov6S20gOrsi6qQm-

 delhi पवार का दावा- किसानों को उपज का सही दाम नहीं मिल रहा, वे कर्ज में डूबे
NCP (शरद गुट) के अध्यक्ष शरद पवार ने रविवार को किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आश्वासन पर दावा किया कि भाजपा शासन में किसानों की आत्महत्याएं दोगुनी हो गई हैं। वे महाराष्ट्र के सोलापुर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे।

BENGALURU बेंगलुरु में कॉफी शॉप के वॉशरूम में हिडन कैमरा मिला

 delhi पवार ने दावा किया कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल रहा है और वे कर्ज में डूबे हुए हैं। इसके लिए कर्ज माफ किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब मैं कृषि मंत्रालय संभाल रहा था तब ऐसा किया गया था।

 delhi पवार ने कहा- समय की मांग है कि राज्य में सरकार बदली जाए और ऐसी सरकार बनाई जाए जो किसानों, युवाओं और महिलाओं के हितों की रक्षा करे। केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों ने किसानों की मुश्किलें कम करने और युवाओं को रोजगार देने में अपनी शक्ति का इस्तेमाल नहीं किया है।

Maharashtra उद्धव ठाकरे की कार पर MNS कार्यकर्ताओं ने गोबर फेंका

24 जुलाई को संसद में किसान नेताओं से मिले थे राहुल

 delhi किसान नेताओं के 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राहुल गांधी से मुलाकात की। इस दौरान किसानों ने MSP की गारंटी से जुड़ा मुद्दा उठाया।

 delhi लोकसभा में विपक्ष के नेता और राहुल गांधी ने 24 जुलाई को संसद में किसान नेताओं से मुलाकात की। किसान नेताओं का 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल संसद में राहुल के ऑफिस पहुंचा और उनसे मुलाकात की। राहुल ने कहा था कि MSP की कानूनी गारंटी दी जा सकता है। हम सरकार पर MSP की कानूनी गारंटी के लिए दबाव बनाएंगे।

केरल-तमिलनाडु के समुद्र में 1.5M तक लहरें उठ सकती हैं

 delhi राहुल का आरोप- किसानों को मिलने नहीं दिया, बाद में इजाजत मिली
मुलाकात से पहले राहुल ने आरोप लगाया था कि किसानों को संसद के अंदर नहीं आने दिया जा रहा है। राहुल ने कहा था कि, हमने उन्हें (किसान नेताओं को) यहां मिलने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन वे उन्हें यहां (संसद में) नहीं आने दे रहे हैं। क्योंकि वे किसान हैं, शायद यही कारण है कि वे उन्हें अंदर नहीं आने दे रहे हैं। इसके बाद किसानों को अंदर जाने की इजाजत मिली।

अमित शाह एडिटेड वीडियो केस- तेलंगाना CM को समन

 delhi किसान 15 अगस्त को देश भर में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे
संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने 22 जुलाई को कहा था कि वे देशभर में मोदी सरकार के पुतले जलाएंगे। MSP कानून की गारंटी, कर्ज माफी, फसल बीमा, किसानों और खेतिहर मजदूरों की पेंशन समेत अन्य मांगों पर नए सिरे से प्रदर्शन शुरू करेंगे।

 delhi किसान संगठनों ने कहा था कि ‘दिल्ली चलो’ मार्च 31 अगस्त को 200 दिन पूरा करेगा। हमने किसानों से पंजाब-हरियाणा के खनौरी-शंभू बॉर्डर पर पहुंचने की अपील की है। हम 15 अगस्त को देश भर में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे और तीन नए क्रिमिनल कानून की कॉपियां भी जलाएंगे।

1 thought on “DELHI पीएम मोदी ने 109 किस्मों के बीज जारी किए

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.