गुजरात में बारिश से 939 सड़कें बंद

1
आज सुबह की प्रमुख खबरें

आज सुबह की प्रमुख खबरें

गुजरात में बारिश से 939 सड़कें बंद

दिल्ली में कई इलाके डूबे

 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार (29 अगस्त) को गुजरात

उत्तराखंड समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुजरात में पिछले 4 दिन से मूसलाधार बारिश हो रही है।

गुजरात में बारिश से जुड़े हादसों में अब तक 28 लोगों की मौत हुई है। 18 हजार लोगों का रेस्क्यू किया गया है। PM नरेंद्र मोदी ने बुधवार को CM भूपेंद्र पटेल को फोन करके हालात का जायजा लिया।

राज्य में 7 नेशनल हाइवे, 66 स्टेट हाइवे, 92 अन्य सड़कें और 774 पंचायत सड़कें मिलाकर कुल 939 सड़कें बंद हैं। 238 तहसीलें भारी बारिश के चलते आई बाढ़ की चपेट में हें।

दिल्ली में भी बुधवार रात से भारी बारिश हो रही है। इससे दिल्ली, NCR और नोएडा के कई इलाकों में पानी भर गया है। सबसे बुरी हालत अंडर पास की है। पानी भरने से सड़कों पर जाम लगा है।

गुजरात में सेना तैनात; मध्य प्रदेश में बारिश का दौर थमा
बुधवार (28 अगस्त) को द्वारका, जामनगर, राजकोट और पोरबंदर जिलों में 12 घंटे में 50 मिमी से 200 mm के बीच बारिश दर्ज की गई। द्वारका के भानवड में 185 mm बारिश हुई, यह राज्य में सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को सौराष्ट्र के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

राज्य में NDRF, SDRF के अलावा सेना की 6 टुकड़ियां राहत और बचाव में जुटी हैं। अब तक 18 हजार लोगों का रेस्क्यू किया गया है।

इधर, मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर थम गया है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बुधवार को धूप खिली रही। 30 और 31 अगस्त से एक बार फिर स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा है। जिससे जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के 28 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है।

वडोदरा के एक घर में घुसे मगरमच्छ को पकड़ते वन विभाग के कर्मचारी। जिले में कई जगह मगरमच्छों के घरों में घुसने के वीडियो सामने आए हैं।

नेपाल में बारिश से बिहार में नदियां उफान पर
नेपाल और पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश की वजह से बिहार में नदियां उफान पर हैं। भागलपुर, मुंगेर और वैशाली में गंगा का जलस्तर बढ़ा है। इन जिलों के निचले इलाके में पानी घुस गया है।

गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण पटना में 31 अगस्त तक 76 सरकारी स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया गया है। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर सिंह ने कहा- गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण निचले इलाकों के 8 ब्लॉक में पानी भर गया है। इसलिए इन्हीं 8 ब्लॉक के स्कूलों को बंद रखा गया है।

30 अगस्त को 2 राज्यों में और 4 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

  • मौसम विभाग ने 30 अगस्त को ओडिशा और तेलंगाना में भारी से अति भारी (20 सेमी से ज्यादा) बारिश का अलर्ट जारी किया है।
  • छत्तीसगढ़, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश (12 सेमी से ज्यादा) की चेतावनी है।
  • पू्र्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, अंडमान-निकोबार द्वीप, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और गुजरात में 7 सेमी बारिश हो सकती है।

राज्यों की मौसम की खबरें…

मध्य प्रदेश : बंगाल में बन रहा नया सिस्टम, 3 दिन बाद तेज बारिश की संभावनामध्यप्रदेश में अगले 2 दिन तक प्रदेश में तेज बारिश होने का अलर्ट नहीं है, लेकिन सितंबर की शुरुआत तेज बारिश के साथ होगी। राज्य में अब तक 33.6 इंच बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक 29 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इसका असर 2 दिन बाद देखने मिलेगा। 3 से 4 सितंबर तक प्रदेश में तेज बारिश होने का अनुमान है।राजस्थान में पश्चिमी हिस्से को छोड़कर बाकी जगहों पर मानसून कमजोर हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि 2 सितम्बर से मानसून फिर से एक्टिव होने की संभावना है। राज्य में अब तक सामान्य से 52 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। प्रदेश में 1 जून से 28 अगस्त तक 361.3MM औसत बारिश होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल 549.9MM बरसात हो चुकी है। राज्य में बुधवार को 60 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश हुई। 24 घंटे में इतनी बारिश हुई कि वाराणसी समेत 10-12 शहरों की सड़कें तालाब जैसी दिखाई पड़ने लगीं। वाराणसी में सबसे ज्यादा 84 MM पानी बरसा। इसके चलते गंगा का जलस्तर 1 मीटर ऊपर चढ़ गया। 50 से ज्यादा घाट गंगा में डूब गए। आज 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है

1 thought on “गुजरात में बारिश से 939 सड़कें बंद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *