delhi-बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का खतरा

1
delhi

delhi

delhi-बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का खतरा

delhi-ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट

delhi-जयपुर-अजमेर में सड़कें डूबीं

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बनने के बाद यह रविवार को डिप्रेशन में बदल गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में यह उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ेगा और डीप डिप्रेशन (चक्रवात) में बदल जाएगा।

delhi
delhi

delhi राजस्थान में इस मानसून सीजन में 1 जून से 7 सितंबर तक कुल 626.7mm बरसात हुई, जो सामान्य बारिश (398.5mm) से 57 फीसदी ज्यादा है। शनिवार को हुई तेज बारिश के कारण अजमेर और जयपुर की कई सड़कों पर पानी भर गया।

जयपुर में लोगों को 30 किमी का सफर तय करने में 6 घंटे से ज्यादा समय लगा। अजमेर का पुष्कर लेक का जलस्तर भी बढ़ गया है। लेक के 52 घाट पानी में डूब गए। मौसम विभाग ने रविवार (8 सितंबर) को मध्य प्रदेश, समेत 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

तेलंगाना में भारी बारिश के चलते 29 जिलों में बाढ़ आ गई है। 31 अगस्त से हो रही बारिश के कारण अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, राज्य में बाढ़ के कारण 5,438 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

delhi बंगाल में मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी पश्चिम बंगाल में मौसम विभाग ने 8 से 10 सितंबर तक मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी की है। यहां 40-50 kmph की हवा चल सकती है। 9-10 सितंबर को पश्चिमी मिदनापुर, उत्तर-दक्षिण 24 परगना और झारग्राम में भारी बारिश की संभावना जताई है।बिहार में मानसून अब आखिरी पड़ाव पर है। इस सीजन में मानसून के 99 दिन बीत चुके हैं। अब 11 दिन शेष हैं। अब तक मिले आंकड़ों के अनुसार राज्य में 26% कम बारिश हुई है। जबकि 2023 में 760 मिमी हुई थी। यानी सामान्य से 24% कम बारिश हुई। वहीं, 2023 में 683 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 32% कम है।जम्मू कश्मीर में एक्टिव हुआ वेस्टर्न डिस्टरबेंस सर्कुलेशन शनिवार को कमजोर पड़ गया। जिसके बाद अब पंजाब और चंडीगढ़ के मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) के अनुसार पंजाब और चंडीगढ़ में अब बारिश की संभावनाएं शून्य से 25 फीसदी तक ही सीमित रह गई हैं। जिसके चलते कुछ जगहों पर अब बूंदाबांदी हो सकती है। छत्तीसगढ़ के 10 जिलों में आज (रविवार को) भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, आज कोरिया, कोरबा, धमतरी, गरियाबंद, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर में जिलों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। राजस्थान में भारी बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। अलवर, सिरोही, झालावाड़, टोंक, चित्तौड़गढ़, बारां समेत कई जिलों में 2 से 3 इंच तक बरसात हुई। लगातार हो रही बारिश और सूरज नहीं निकलने से जयपुर, बारां समेत अन्य शहराें में शनिवार को दिन का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा।मानसून ट्रफ और लो प्रेशर एरिया की वजह से एक बार फिर पूरा मध्यप्रदेश भीगेगा। रविवार को शिवपुरी, श्योपुर समेत 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। 11 सितंबर से प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इसका असर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर जिलों में भी देखने को मिलेगा। यहां भारी बारिश का अलर्ट है

delhi 9 सितंबर को 19 राज्यों में बारिश की संभावना

  • मौसम विभाग ने 9 सितंबर को मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

 

https://www.instagram.com/reel/C_oKqQEtnVZ/?hl=en

https://x.com/Nbs24x7

https://www.facebook.com/newsthe.newindia/posts/1083265613265235

delhi
delhi

1 thought on “delhi-बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का खतरा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *