shyopur-चीता प्रोजेक्ट को आज दो साल पूरे

0
shyopur

shyopur

shyopur-चीता प्रोजेक्ट को आज दो साल पूरे

shyopur-चीता प्रोजेक्ट को आज दो साल पूरेकूनो नेशनल पार्क में मनाया जा रहा उत्सव

shyopur-चीता प्रोजेक्ट को आज दो साल पूरेकूनो नेशल पार्क में चीतों के दो साल का सफर।

shyopur प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से पहले से श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में जश्न मनाया जा रहा है।

shyopur
shyopur-

shyopur-यह जश्न है कूनो नेशनल पार्क में चीता प्रोजेक्ट को दो साल पूरा होने का,

साल 2022 में 17 सितंबर यानि पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर कूनो में चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई थी, चीतों को रिलीज करने पीएम नरेंद्र मोदी कूनो के दौरे पर आए थे।
इसलिए आने वाले मंगलवार यानि 17 सितंबर का दिन देश के साथ कूनो नेशनल पार्क के लिए बेहद खास है। कूनो प्रबंधन के अधिकारियों ने चीता प्रोजेक्ट के दो साल की यादें सोशल मीडिया ग्रुप पर सांझा करते हुए इस प्रोजेक्ट को सफल बताया है। सोमवार को कूनो नेशनल पार्क के सीसीएफ उत्तम शर्मा की ओर से बताया गया है कि, 17 सितंबर को प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन है, इसके साथ ही कूनो में चीता प्रोजेक्ट को दो साल पूरे हो जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के सफल दो साल के कई यादगार लमहे हैं, तीन मदर चीताओं की कहानियां हैं कि, किस तरह से भारत के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से शिफ्टिंग के बाद खुद के यहां के परिवेश में ढालकर, इस नए परिवेश में तेज गर्मी, लू के बाद तेज बारिश और सर्दी के सीजन में खुद को और अपने शावकों को पालना एक बड़ी चुनौती थी। कूनो में नन्हें मेंहमानों के जन्म से लेकर उनके बड़े होने में उनकी चीता मदर ने केयर टेकर की भूमिका अदा की, कूनो प्रबंधन ने भी उनकी देखरेख आदि में कोई कमी नहीं छोड़ी, अब इस प्रोजेक्ट को सफल दो साल हो गए हैं, जो कूनो ही नहीं बल्कि, देख के लिए बेहद खुशी की बात है। कूनो के अधिकारियों ने लिखा है कि, यह न्यूजलेटर- चीता परियोजना के दो सफल वर्ष पिछले दो वर्षों की यात्रा को सचित्र रूप से दर्शाता है, यह भावनाओं का इंद्रधनुष लाता है, खुशी-पीड़ा, विश्वास, कड़ी मेंहनत, उत्साह और आशा। यात्रा जारी है।
वन मंत्री जारी करेंगे वार्षिक रिपोर्ट
17 सितंबर को आयोजित चीता प्रोजेक्ट के दो साल पूरे होने की खुशी में मनाए जा रहे इस जश्न के इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश वन मंत्री रामनिवास रावत खास मेहमान होंगे। इस अवसर पर वे चीता प्रोजेक्ट की जर्नी की वार्षिक रिपोर्ट जारी करेंगे। वहीं यहां बनकर तैयार हुए वाइल्ड लाइफ हॉस्पिटल का उद्घाटन भी करने के साथ हीचीता प्रोजेक्ट पर बनकर तैयार हुई वेबसीरीज का ट्रेलर भी रिलीज करेंगे।
बॉक्स:
चीता मित्रों से करेंगे चर्चा, अधिकारी होंगे सम्मानित
चीता प्रोजेक्ट के दो साल पूरे होने पर 17 सितंबर मंगलवार को कूनो नेशनल पार्क में चीता मित्र सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर चीता मित्रों से बातचीत की जाएगी। वहीं कर्मचारियों और अधिकारियों को अवॉर्ड देकर सम्मानित भी किया जाएगा।ब्यूरोचीफ नबी अहमद कुर्रैशी, श्योपुर

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *