...

नर्मदापुरम के नांदिया में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

0

नर्मदापुरम जिले के दुर्गम मतदान केंद्र नांदिया के मतदाताओं ने इस बार भी रिकॉर्ड वोटिंग को बरकरार रखा। शुक्रवार काे हुई वोटिंग में आदिवासी ग्रामीण मतदाताओं ने रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग की। पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले यहां वोटिंग का प्रतिशत 4 फीसदी बढ़ा। लोकतंत्र को मजबूत बनाने मतदाता जंगल के दुर्गम पहाड़ व देनवा नदी को पार कर पैदल ही पहुंचे।

चुनाव में हर बार रिकॉर्ड मतदान करने वाले नांदिया गांव के लोगों ने इस बार वोटिंग का बहिष्कार करने का फैसला किया था। उनकी प्रमुख समस्या देनवा नदी पर पुल या रपटा और चूरनी गांव में प्राथमिक स्कूल खुलवाने की थी। मांग पूरी नहीं होने पर गांव के मतदाताओं ने चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया था।

इस समस्या काे दैनिक भास्कर डिजिटल ने 14 नवंबर को उठाया था। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया।जिले से 180 किमी दूर स्थित सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में बसे नांदिया गांव में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी डॉक्टर गुरकरन सिंह, जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत, पिपरिया एसडीएम संतोष तिवारी तमाम अमले के साथ 14 नवंबर की देर शाम जा पहुंचे।

कलेक्टर, एसपी व सीईओ ने तमाम ग्रामीणों को एकत्र कर गांव में चौपाल लगाई। उनकी समस्याओं को सुना और उनके वोटिंग से बहिष्कार करने के निर्णय को बदलवाया। ग्रामीणाें को मतदान के लिए समझाया। समझाइश के बाद शुक्रवार को बढ़-चढ़कर मतदाताओं ने मतदान किया।

पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने ग्रामणीणों को वोटिंग के लिए मनाया था।

670 में से 604 मतदाताओं ने मतदान किया

सड़क नहीं तो वोट नहीं, मूलभूत सुविधाओं के लिए आदिवासी क्षेत्र के ग्रामीणों ने सितंबर से लगातार एसडीएम सहित उच्चाधिकारियों को ज्ञापन दिए थे। सिंगानामा, नांदिया, कुर्सीखापा, अन्होनी, चूरनी, पिसुआ, नानकोट, आजंनढाना, धारगांव, सोनपुर, हथनीखापा, राईखेड़ा, जामनढोगा, मोगरा के ग्रामवासियों ने सड़क, रपटा सहित समस्याओं व मूलभूत सुविधाओं के लिए ज्ञापन दिए गए थे। सड़क व अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार करने की चेतावनी दी थी। कलेक्टर, एसपी व एसडीएम ने बैठकें लेकर ग्रामीणों को समझाइश दी। इसके पश्चात ग्रामीणों ने मतदान किया। यहां महिलाओं का मतदान सर्वाधिक रहा। 324 में 303 ने वोट डाला। वहीं पुरुषों में 346 में से 301 ने मतदान किया।

चूरनी और नांदिया गांव के पोलिंग बूथ पर मतदान दल जिप्सी से मतदान केंद्र तक पहुंचा।

नांदिया में 90 फीसदी और चूरनी में 84 फीसदी मतदान

जिले के दूरस्थ मतदान केंद्र पिपरिया विधानसभा अंतर्गत नांदिया में 90 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें 87% पुरुष एवं 94% महिलाओं ने मतदान किया। चूरनी मतदान केंद्र पर 84% मतदान हुआ, जिसमें 83% प्रतिशत पुरुष एवं 85% महिलाओं ने मतदान किया।

5 साल में 4 और 4 साल में 3 फीसदी मतदान बढ़ा

नांदिया में चार-पांच साल में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है। पांच साल पहले विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान यहां 86.27 फीसदी और लोकसभा 2019 के दौरान 87.37 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ा है।

जिप्सी से पहुंचा मतदान दल

चूरनी और नांदिया गांव के पोलिंग बूथ पर मतदान दल जिप्सी के माध्यम से मतदान केंद्र तक पहुंचा। भूराभगत से दल जिप्सी में बैठकर देनवा नदी को पार कर आगे बढ़ा। देलाखारी से 8 किमी तक जिप्सी से मतदान दल चूरनी मतदान केंद्र पहुंचा।

ये भी पढ़िए

दैनिक-भास्कर की खबर का असर : कलेक्टर-एसपी ने लगाई चौपाल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.