...

अहमदाबाद में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल कल

0

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार दोपहर 2 बजे से भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा। मैच देखने के लिए देश-दुनिया के फैंस फ्लाइट और होटल की बुकिंग के लिए टूट पड़े हैं।

अहमदाबाद और करीबी शहरों के फाइव, थ्री स्टार और अन्य होटल के रूम की डिमांड आसमान छू रही है। क्रेज इतना जबरदस्त है कि रविवार रात के लिए टॉप 5-स्टार होटल का किराया 10-11 हजार के बजाय 3 लाख रुपए तक पहुंच गया है।

प्रयागराज, मुंबई, अहमदाबाद में भारत की जीत के लिए प्रथानाएं हो रही हैं। रेलवे ने दिल्ली और मुंबई से स्टेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। PM नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस भी मौजूद रहेंगें।

मैच के पहले एयरशो
मैच के पहले एयरफोर्स का एयरशो होगा। भारतीय वायु सेना की एरोबेटिक टीम सूर्यकिरण ने शुक्रवार और शनिवार को रिहर्सल की। मैच के पहले यह शो करीब 10 मिनट तक चलेगा।

मैच से पहले रोहित शर्मा और पैट कमिंस फोटोशूट के लिए वर्ल्ड हेरिटेज ‘रानी की वाव’ पहुंचे।

5-स्टार होटलों का किराया 3 लाख तक पहुंचा
फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ गुजरात के प्रेसिडेंट नरेंद्र सोमानी के मुताबिक, दुबई, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका के फैंस भी अहमदाबाद पहुंचे हैं। शहर में थ्री और फाइव स्टार होटलों में 5,000 रूम हैं। गुजरात में 10 हजार रूम हैं। उम्मीद है बाहर से 30 से 40 हजार लोग बाहर से मैच देखने आएंगे। इसके चलते 5-स्टार होटलों के रूम का किराया 10-11 हजार की बजाय ढाई से 3 लाख रुपए तक पहुंच गया है।

भारत की जीत के लिए मुंबई के माधवबाग मंदिर में पूजा-अर्चना करते हए फैंस।
अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत करते हुए कलाकार।
अहमदाबाद में भारतीय टीम का सपोर्ट करते हुए क्रिकेट फैंस।

रेलवे ने दिल्ली मुंबई से स्पेशल ट्रेनें चलाईं, उड़ानों की संख्या भी बढ़ी

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस हाईवोल्टेज मैच देखने हजारों की संख्या में लोग अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। क्रिकेट प्रसंशकों की सहूलियत के लिए भारतीय रेलवे ने शनिवार को दिल्ली से गुजरात के अहमदाबाद के लिए एक स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। भारतीय रेलवे ने शनिवार को बताया कि फिर मैच के बाद ट्रेन देर रात 2:30 बजे अहमदाबाद से दिल्ली के लिए रवाना होंगी। ऐसी ही तीन ट्रेनें मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलाई जा रही हैं।
  • रेलवे के अलावा एयरलाइंस कंपनियों ने भी अहमदाबाद के लिए अतिरिक्‍त उड़ानों की व्यवस्था कर रखी है। आमतौर पर शनिवार को मुंबई और अहमदाबाद के बीच रोजाना 15 से 20 उड़ानें होती हैं। मैच के चलते उड़ानों की संख्‍या 25 तक जा पहुंची है।
  • शनिवार और रविवार को 100 से ज्यादा चार्टर्ड प्लेन अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड कर सकते हैं। अहमदाबाद हवाई अड्डे की कैपेसिटी 30-40 चार्टर्ड प्लेनों की पार्किंग की ही। ऐसे में कई प्लेन गांधीनगर और वडोदरा में पार्क होंगे। वहीं, VVIP और सेलेब्स के चार्टर्ड प्लेनों को सूरत, राजकोट और वडोदरा में भी पार्किंग की सुविधा दी गई है।
    ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस साल के मार्च में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आ चुके हैं।

    PM मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी PM रिचर्ड मार्लेस भी रहेंगें मौजूद
    PM नरेंद्र मोदी चीफ गेस्ट होंगे। ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी PM और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस, गृहमंत्री अमित शाह और 8 राज्यों के सीएम समेत 100 VVIP भी पहुंचेंगे। वहीं, सेलेब्रिटीज और बॉलीवुड सितारों के अलावा दिग्गज कारोबारी भी अहमदाबाद पहुंचेंगे। इनमें मुकेश अंबानी, लक्ष्मी मित्तल, गौतम अडाणी, जिंदल ग्रुप जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

    मैच देखने के लिए भारतीय कप्तान एमएस धोनी और कपिल देव भी अहमदाबाद पहुंच सकते हैं। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहला वनडे वर्ल्ड कप 1983 में जीता था। उसके बाद भारत 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था।

    BCCI के पदाधिकारी, ICC के बड़े अधिकारी और विभिन्न स्टेट एसोसिएशन्स के मेंबर्स भी फाइनल मैच के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.