...

श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया गया मकर संक्रांति पर्व

0

श्याेपुर 15.01.2024
श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया गया मकर संक्रांति पर्व
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
मकर संक्रांति का पूर्व सोमवार को जिले में भर में श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया। किसी ने गायों को चारा व गुड़, खींचड़ा, किसी ने गरीबों को खाना खिलाकर व कपड़े बांटकर पुण्य कमाया। वहीं कई लोगों ने रविवार को भी मकर संक्रांति पर्व मनाया गया। इस अवसर पर जेसीआई संगठन द्वारा गोशाला में गो माता की पूजा कर मकर संक्रांति का पर्व मनाया। वहीं शहर के पुरानी सब्जी मंडी स्थित श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर भंडारे का आयोजन किया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंचकर प्रसादी ग्रहण की।
मकर संक्रांति पर्व का खास उल्लास बच्चों में नजर आया। बच्चों ने बड़ी संख्या में पतंग उड़ाकर पर्व की खुशी मनाई। सुबह से ही बच्चों की भीड़ पतंग की दुकानों पर लग गई। घरों की छतों पर से पतंगे उड़ाने एवं पेंच लड़ाने का सिलसिला दिन भर चलता रहा। बच्चों द्वारा शुरू की गई पतंग बाजी में बाद में बड़े भी शामिल हो गए। महिलाओं का दिन तिल, चकती बनाने और खिलाने में बीता। इससे पहले स्नान कर सूर्य का अधर्य दिया गया। मकर संक्रांति के अवसर पर प्रत्येक घरों में दान,पुण्य करने की होड़ रही। किसी ने किसी ने गायों को चारा व गुड़, खींचड़ा, किसी ने गरीबों को खाना खिलाया तो किसी ने कपड़े बांटकर पुण्य कमाया। सुबह से ही आकाश में रंग-बिरंगी पतंगे उडऩे लग गई। आकाश पतंगों के कारण रंग-बिरंगा दिखाई दिया। इस अवसर पर जरुरतमंदों को सर्दी बचाने के लिए गर्म वस्त्रों का वितरण भी किया गया।
बॉक्स:
मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर हुआ भण्डारा
मकर संक्रांति के अवसर पर जगह-जगह भंडारे आयोजित किए। इस अवसर पर श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर समिति ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गरीब आदिवासियों के लिए भंडारा आयोजित कर भोजन कराया। भंडारे में करीब एक हजार से अधिक आदिवासियों ने पहुंचकर प्रसादी ग्रहण की।सुबह 10 बजे ही पूजा-अर्चना के साथ भंडारा शुरू कर दिया जो देर शाम तक चलता रहा। भंडारे में हजारों लोगों ने पहुंचकर प्रसादी ग्रहण की। लाेगों ने पहुंचकर हनुमानजी महाराज के दर्शन किए और मंदिर पर गरीबों को नए गर्म कंबल बांटे गए।
बॉक्स:
जेसीआई ने गायों का पूजन कर मनाई मकर संक्रांति
जेसीआई श्योपुर द्वारा सोमवार को मकर संक्रांति पूर्व गौ सेवा धाम पर गायों की पूजा कर मनाया। जेसी सदस्यों से सबसे पहले गौ माता की पूजा की और फिर माल्यार्पण कर गाय, बछड़ों को गुड़, दालिया, तेल और हरा चारा खिलाया। इस अवसर जेसीआइ अध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में जेसी सदस्य उपस्थित रहे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.