...

श्याेपुर 29.02.2024
विशाल नेत्र शिविर श्योपुर, बडौदा, कराहल में हुई जांच
374 का परीक्षण, 117 ऑपरेशन के लिए चिन्हित
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
विधानसभा अध्यक्ष मप्र नरेन्द्र सिंह तोमर की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में अंधत्व निवारण हेतु जिला चिकित्सालय श्योपुर में विशाल निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन सफलतापूर्वक जारी है। आज पहले दिन जिला चिकित्सालय श्योपुर में 294 लोगों के मोतियाबिन्द के सफल ऑपरेशन किये जा चुके है, अर्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नेत्र विशेषज्ञ डा. शरद वाजपेयी, डा. मनीष त्रिवेदी एवं डा. दीपेन्द्र सिंह की 40 सदस्यीय टीम द्वारा सफल आपरेशन किए गए।
विशाल नेत्र शिविर के दौरान आज कुल 374 नेत्र रोगियों के ऑखो की जांच एवं परीक्षण ओपीडी के माध्यम से किया गया, जिसमें 117 रोगी ऑपरेशन के लिए उपयुक्त पाये गये है। श्योपुर जिला चिकित्सालय में दूसरे दिन आयोजित जांच एवं परीक्षण शिविर में कुल 251 लोग ओपीडी में आये, जिनमें से 66 लोगों को मोतियाबिन्द ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया है। श्योपुर अस्पताल में दो दिवस 28 एवं 29 फरवरी को ओपीडी आयोजित की गई थी, इसी क्रम में आज 29 फरवरी को बडौदा में आयोजित नेत्र जांच एवं परीक्षण शिविर में अनुभवी चिकित्सकीय टीम द्वारा 80 लोगों की जांच कर 35 लोगों को ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कराहल में 44 रोगियों की ऑखो की जांच कर 16 लोग ऑपरेशन के लिए उपयुक्त पाये जाने पर उन्हें चयनित किया गया। आज चयनित किए गए नेत्र रोगियों के ऑपरेशन कल 01 मार्च को जिला चिकित्सालय में किये जायेगे। इफको के अधिकारियो ने बताया कि ऑपरेशन पश्चात् 11 मार्च को श्योपुर जिला चिकित्सालय सहित कराहल और बडौदा के अस्पतालो में फॉलोअप कैम्प लगाये जायेगे। इसी प्रकार 12 मार्च को वीरपुर एवं विजयपुर के स्वास्थ्य केन्द्रों पर फॉलोअप कैम्प लगेंगे।
ईफको द्वारा आयोजित विशाल नेत्र शिविर में प्रशासन के सहयोग से नेत्र रोगियों के लिए ऑपरेशन सहित ठहरने, भोजन, पानी, परिवहन आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। नेत्र रोगियों को ऑपरेशन पूर्व एवं ऑपरेशन पश्चात् किसी प्रकार की परेशानी न हो इसलिए कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को दायित्व सौपे गये है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.