...

भारत की धरती पर जन्मी

0

श्याेपुर 29.03.2024
भारत की धरती पर जन्मी मुखी हुई एक साल की, कूनो प्रबंधन ने मनाया जन्मदिन
– डाक्युमेंट्री जारी कर दी इंतजाम और उससे जुड़ी फोटो वीडियो की जानकारी।
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
कूनो नेशनल पार्क में साल 2023 में 29 मार्च को जन्मी पहली मादा शावक शुक्रवार को पूरे एक साल की हो गई है। जिसका वन विभाग अमले की ओर से बड़ी ही धूमधाम से जन्मदिन मनाया गया। इस मादा शावक का नाम मुखी रखा गया है। कूनो प्रशासन ने एक शॉर्ट मूवी शेयर की है, जिसमें मुखी चीता को बचाने के लिए किए गए इंतजाम और उससे जुड़ी फोटो वीडियो और जानकारी शेयर की है।
सीसीएफ उत्तम शर्मा की ओर से जानकारी दी गई है कि, मादा चीता ज्वाला ने पिछले साल आज ही के दिन 4 शावकों को जन्म दिया था, उनमें से 3 शावकों की मौत गर्मी व लू सहित अन्य कारणों के चलते हो गई थी, उनमें से सिर्फ एक मादा शावक मुखी जीवित थी लेकिन उसकी हालत भी बेहद खराब थी। जिसे बचा पाना चुनौती भरा था लेकिन, तमाम इंतजाम और डाक्टरों की ओर से किए गए बेहतर देखरेख व उपचार के बाद उसकी हालत में सुधार होता चला गया। मादा चीता मुखी को लगातार विशेष देखरेख में रखा गया था। गर्मी और लू से बचाने के लिए जो भी इंतजाम हो सकते थे वह किए गए थे। ये कह सकते हैं कि, इंसानी बच्चों से भी बेहतर इस शावक का ध्यान रखा गया था, इसका परिणाम यह हुआ कि, मुखी मौत को हराकर आज पूरे एक साल की हो गई है। वह पूरी तरह से स्वस्थ है। अब कूनो प्रशासन इसका जन्मदिन बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया।
बॉक्स:
मुखी चीते से वन अमले को बहुत कुछ सीखने को भी मिला
ज्वाला चीते के 3 शावकों की मौत होने के बाद उसके 4 में से आखिरी चीते मुखी को बचाने के लिए जिस तरह के इंतजाम कूनो के अंदर किए गए, वह यहां के वन अमले ने पहली बार देखे थे। जिस तरह से उसे बचाने रख रखाव किए वह भी नया अनुभव था लेकिन, मुखी की देखरेख करने वाला वन अमला और डॉक्टर अब यह बेहतर तरीके से सीख गए हैं कि, आगे अगर इस तरह की चुनौतियां सामने आए तो उनका सामना कैसे करना है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.