KOLKATA-कोलकाता रेप-मर्डर, डॉक्टर्स को आज तीसरी बार बातचीत का न्योता

0
kolkata

kolkata

KOLKATA-कोलकाता रेप-मर्डर, डॉक्टर्स को आज तीसरी बार बातचीत का न्योता

KOLKATA-आंदोलनकारी मीटिंग के लाइव टेलीकास्ट पर अड़े

KOLKATA-कहा- हमारे 30 मेंबर्स जाएंगे, 15 नहीं

KOLKATA बंगाल सरकार ने कोलकाता में 34 दिन से प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टर्स को गुरुवार को फिर बातचीत का न्योता भेजा।

चीफ सेक्रेटरी मनोज पंत ने आज शाम 5 बजे उन्हें मुलाकात के लिए बुलाया था। डॉक्टर इस मीटिंग में जा रहे हैं या नहीं, इसे लेकर फिलहाल कोई अपडेट नहीं है।

दरअसल सरकार ने कहा था कि मीटिंग में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मौजूद रहेंगी, लेकिन इसका लाइव टेलीकास्ट नहीं किया जाएगा। मीटिंग में डॉक्टर्स के 15 मेंबर्स ही मौजूद रहेंगे, 30 नहीं। इसके बाद प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स बातचीत के लिए लाइव टेलीकास्ट और 30 मेंबर्स की शर्त पर अड़ गए।

पिछले 3 दिनों में सरकार की ओर से डॉक्टरों के साथ बातचीत की यह तीसरी पहल है। डॉक्टर्स पिछले दो प्रस्तावों को खारिज कर चुके हैं। डॉक्टर्स पिछले 3 दिनों से स्वास्थ्य भवन पर प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी 5 मांगें हैं। उन्होंने इस पर बातचीत के लिए 4 शर्तें रखी हैं।

पूर्व प्रिंसिपल के ठिकानों पर एक हफ्ते में दूसरी बार ED का छापा दूसरी तरफ, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से जुड़े ठिकानों पर आज फिर छापा मारा है। ED की टीम कोलकाता के चिनार पार्क स्थित घोष के पिता सत्य प्रकाश घोष के घर पर तलाशी ले रही है। घर के कुछ कमरों में ताला लगा हुआ था। ED ने ताला तोड़ने वाले को बुलाकर दरवाजा खुलवाया।

घोष पर अस्पताल में वित्तीय गड़बड़ी का आरोप है। एक हफ्ते के भीतर उसके ठिकानों पर ED का यह दूसरा छापा है। ED ने 6 सितंबर को भी छापा मारा था। CBI ने घोष को 2 सितंबर को गिरफ्तार किया था। रेप-मर्डर की घटना के बाद घोष ने 12 अगस्त को इस्तीफा दे दिया था।

घर के कुछ कमरों में ताला लगा था। ताला तोड़ने वालों को बुलाकर दरवाजा खुलवाया गया।

सरकार ने कोई भी शर्त मानने से इनकार किया था जूनियर डॉक्टरों ने बुधवार (11 सितंबर) को बंगाल सरकार से मीटिंग के लिए समय मांगा था। हालांकि, सरकार ने डॉक्टरों की शर्तें मानने से इनकार कर दिया और उन पर राजनीति करने का आरोप लगाया।

राज्य स्वास्थ्य मंत्री चंद्रिमा भट्‌टाचार्य ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ऐसा लगता नहीं हैं कि आंदोलनकारी डॉक्टर्स खुले दिमाग से बातचीत करना चाहते हैं। हम उनकी हर बात सुनने को तैयार हैं, लेकिन वे बैठक के लिए पहले से शर्तें नहीं रख सकते हैं।

चंद्रिमा ने कहा कि जूनियर डॉक्टर्स ने बुधवार सुबह 3:49 बजे मेल भेजकर बैठक करने की बात कही थी। इतनी सुबह मेल भेजने के पीछे राजनीतिक उकसावा हो सकता है।

डॉक्टर्स बोले- उम्मीद थी सरकार हमारी मांग मान लेगी जूनियर डॉक्टरों ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद थी कि सरकार हमारी मांग मान लेगी। हमारी मुख्य मांग पीड़ित के लिए न्याय है। हम भी जल्द समाधान करके काम पर लौटना चाहते हैं। सुबह-सुबह मुख्यमंत्री कार्यालय को ईमेल करने में कोई राजनीति नहीं थी। जो लोग राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं, वे ही राजनीति कर रहे हैं। हम पहले दिन से 5 सूत्रीय मांग कर रहे हैं।’

10 सितंबर को ममता ने मीटिंग बुलाई, 80 मिनट डॉक्टर्स का इंतजार किया CM ममता ने 10 सितंबर को डॉक्टरों को बातचीत के लिए सचिवालय बुलाया था। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उन्हें मेल भेजा गया। हालांकि, जूनियर डॉक्टरों ने मीटिंग में आने से मना कर दिया। डॉक्टरों के इनकार के बावजूद ममता ने करीब 80 मिनट इंतजार किया। आखिरकार जब डॉक्टर्स नहीं आए, तो ममता लौट गईं।

डॉक्टर्स ने कहा- हम जिसका (हेल्थ सेक्रेटरी) इस्तीफा मांग रहे हैं, वही बैठक के लिए बुला रहा है। उसमें भी सरकार ने सिर्फ 10 डॉक्टरों को बुलाया। ये आंदोलन का अपमान है।

जूनियर डॉक्टर अकीब ने कहा, ‘हमें जो मेल मिला, उसमें लिखा था कि सीनियर अधिकारियों के साथ एक बैठक होनी है। इसे बंद कमरे में होने वाली बैठक बताया गया। हमने इससे इनकार कर दिया, क्योंकि हम बंद कमरे बैठक के खिलाफ थे। स्वास्थ्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री हमारा इंतजार कर रही थीं। हालांकि, मेल में ऐसा कुछ भी नहीं लिखा था।’

सुप्रीम कोर्ट ने जूनियर डॉक्टरों को अल्टीमेटम दिया था सुप्रीम कोर्ट ने 9 सितंबर को रेप-मर्डर केस की सुनवाई के दौरान कोलकाता के जूनियर डॉक्टरों को प्रदर्शन खत्म करने का आदेश दिया था। कोर्ट ने डॉक्टरों को 10 सितंबर की शाम 5 बजे तक का अल्टीमेटम दिया था।

कोर्ट ने आदेश ना मानने पर राज्य सरकार को एक्शन लेने को कहा था। हालांकि, डॉक्टर्स अपनी मांगें पूरी होने तक प्रदर्शन करने के फैसले पर डटे रहे। उन्होंने 10 सितंबर को स्वास्थ्य भवन के बाहर प्रदर्शन शुरू किया।

https://www.facebook.com/newsthe.newindia/posts/1086221139636349  

कोलकाता रेप-मर्डर, आरोपी बोला- सेमिनार रूम में गलती से गया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *