दिल्ली-NCR की हवा 25-30 सिगरेट के धुएं के बराबर

0

दिल्ली-NCR की हवा 25-30 सिगरेट के धुएं के बराबर:AQI 500 पार; दिल्ली सरकार ने केंद्र से इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की ======= दिल्ली-NCR की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। शनिवार को भी हवा का स्तर ‘गंभीर’ कैटेगरी में बना हुआ है। शनिवार सुबह दिल्ली में ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 504 रहा। वहीं, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयर पोर्ट में 571, धीरपुर में 542, नोएडा में 576 और गुरुग्राम में 512 AQI दर्ज किया गया।

एयर क्वालिटी को लेकर गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पीटल के डॉक्टर अरविंद कुमार ने कहा कि 400-500 AQI वाली हवा 25-30 सिगरेट के धुएं के बराबर है। इसका असर सभी एज ग्रुप के लोगों पर पड़ता है। प्रेग्नेंट महिलाओं के जरिए जहरीली हवा पेट में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचाती है।
इधर, दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर केंद्र से इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा- मैं केंद्र सरकार को लेटर लिख रहा हूं। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को तुरंत पांचों राज्यों (दिल्ली, यूपी, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा) के पर्यावरण मंत्रियों के साथ तुरंत मीटिंग करनी चाहिए। NCR में कमीशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) के नियमों का उल्लंघन हो रहा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *