सीकर-माउंट आबू के बाद हनुमानगढ़ में पारा गिरा

0

राजस्थान में सदी अब जोर पकड़ने लगी है। आज सीकर, माउंट आबू के अलावा हनुमानगढ़ में भी रात का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। कोहरे, धुंध के कारण दिन में भी सूरज की तपिश कम होने से दिन का तापमान भी कम रहने लगा।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत में एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है, जिससे हवा की स्पीड रुक गई। इससे बीकानेर संभाग में आज कुछ जिलों में कोहरा देखने को मिला।

सीकर जिले के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री दर्ज किया गया। यहां शनिवार सुबह हल्का कोहरा छाया नजर आया।

राज्य में आज सबसे कम तापमान माउंट आबू में रहा, यहां लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा सीकर और हनुमानगढ़ जिले के संगरिया में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जोधपुर को छोड़कर आज राज्य के सभी शहरों में रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और सीकर जिले में सुबह कुछ जगह हल्का कोहरा भी रहा। जोधपुर, अजमेर और जयपुर के ग्रामीण इलाकों में हल्के बादल भी छाए रहे।

तापमान कम रहने से दिन होने लगे ठंडे
राज्य में रात के बाद अब दिन भी ठंडे होने लगे है, जिसके कारण लोग अब दिन में भी गर्म कपड़े पहनकर घरों से निकलने लगे हैं। राज्य के अधिकांश शहरों में दिन का तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ। बाड़मेर, फलोदी में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, लेकिन ये तापमान सामान्य से भी कम रहा। दिन में अधिकांश शहरों में धुंध रहने और कोहरे के असर के कारण तापमान सामान्य से नीचे रहने लगा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *