उत्तरकाशी टनल में रेस्क्यू रुका, अब वर्टिकल ड्रिलिंग होगी

0

उत्तरकाशी टनल में रेस्क्यू रुका, अब वर्टिकल ड्रिलिंग होगी========= उत्तरकाशी की सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिशों में हर दिन नई-नई बाधाएं सामने आ रही हैं। 10 मीटर दूर अमेरिकी ऑगर मशीन का अगला हिस्सा फंस गया है। इससे रेस्क्यू का काम शुक्रवार से रुका है।

अब पाइप के अंदर से मैनुअल ड्रिलिंग, यानी हाथ से खुदाई की जा सकती है। इसके अलावा, बी प्लान के तहत टनल के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई है। उधर, रेस्क्यू में आ रही नई-नई बाधाओं से फंसे मजदूरों के अलावा उनके परिजन भी हताश हो रहे हैं।

पहले समझिए, हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग क्यों रुकी
दरअसल, 21 नवंबर से सिलक्यारा की तरफ से टनल में हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग की जा रही थी। इसमें काफी हद कामयाबी मिली। 60 मीटर के हिस्से में से 47 मीटर तक ड्रिलिंग के जरिए पाइप डाला जा चुका है। मजदूरों तक करीब 10-12 मीटर की दूरी रह गई थी, लेकिन शुक्रवार शाम को ड्रिलिंग मशीन के सामने सरिए आ जाने से ड्रिलिंग मशीन का शाफ्ट फंस गया।

जब मशीन से और प्रेशर डाला गया तो वह टूट गया। इसका कुछ हिस्सा तोड़कर निकाला गया, लेकिन बड़ा हिस्सा अभी भी वहां अटका हुआ है। इसे मैनुअल ड्रिलिंग कर निकाला जाएगा, फिर आगे खुदाई की जाएगी। दरअसल, पाइप में एक ही व्यक्ति जा सकता है और खुदाई कर सकता है। इसलिए, ऐसा करने में काफी वक्त लग सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *