सोहद्रपूर्ण वातावरण में मनाए सभी त्योहार

0

श्याेपुर 08.04.2024
सौहार्दपूर्ण वातावरण में शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं सभी त्योहार
– ईद एवं रामनवमी को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित
ब्यूरोचीफ, नबी अहमद कुरैशी, श्योपुर मध्यप्रदेश
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड़ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नवदुर्गा, ईदुलफितर, रामनवमी तथा गणगौर त्यौहारों को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधीश लोकेश कुमार जांगिड़ ने कहा कि सभी त्योहार सौहार्दपूर्ण वातावरण में शांतिपूर्ण तरीके से आपसी भाईचारे के साथ मनाए जाए। उन्होंने त्योहारों के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दिए।
जिलाधीश ने निर्देश दिए कि नवदुर्गा, ईदुलफितर, रामनवमी तथा अंबेडकर जंयती के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाए तथा ईदगाह की ओर जाने वाले रास्तों पर साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था की जाए। ईदगाह पर वाहनों के लिए पार्किंग स्थल का निर्धारण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ईद के दिन बिजली की व्यवस्था सुचारू रखी जाए तथा नलों के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा शहरकाजी के जुलूस के रूप में ईदगाह पहुंचने वाले मार्ग पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाए। उन्होंने कहा कि शहर के जिन स्थानों पर ईद की नमाज होगी उनके आसपास भी साफ-सफाई की जाए। इसी प्रकार 17 अप्रैल को रामनवमी पर आयोजित जुलूस के मार्ग में साफ-सफाई के विशेष इंतजाम किए जाए तथा पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 12, 13 एवं 14 अप्रैल को गणगौर उत्सव के दौरान भी सभी इंतजाम किए जाए। अंबेडकर जंयती 14 अप्रैल के अवसर पर आयोजित जुलूस मार्ग पर भी सफाई के विशेष इंतजाम किए जाए। उन्होंने मोती कुई एवं परी गेट क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगाने के निर्देश नगरपालिका अधिकारियों को दिए। इसके अलावा 9 अप्रैल को बोहरा समुदाय की ईद को दृष्टिगत रखते हुए बोहरा बाजार क्षेत्र में साफ-सफाई कराने तथा सुलभ आवागमन की व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दिए गए। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य मौजूद रहे।
बॉक्स:
पुलिस की रहेगी चाक चौबंद व्यवस्था
पुलिस अधीक्षक अभिषेक आंनद ने बताया कि ईदुलफितर, रामनवमी जुलूस के दौरान पुलिस सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जाएंगे। शहर में जिन स्थानों पर नमाज अदा की जाएगी वहां पर्याप्त पुलिसबल तैनात किया जाएगा। एसडीएम एवं एसडीओपी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समन्वय करेंगे। ईदगाह पर पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी तथा ईदगाह पर पर्याप्त संख्या में पुलिसबल तैनात रहेगा। इसी प्रकार रामनवमी पर आयोजित जुलूस के दौरान भी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर जंयती पर आयोजित जुलूस तथा गणगौर मेले के दौरान भी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि, पुलिस विभाग द्वारा शहर में कैमरे लगाए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है, वैकल्पिक तौर पर चिन्हित स्थानों पर नगरपालिका के माध्यम से सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरो की व्यवस्था की जाए।
बॉक्स:
ईदगाह में 9 बजे होगी नमाज, रामनवमी पर निकलेगा जुलूस
शहरकाजी अतीक उल्लाह कुरैशी ने बताया कि चांद दिखने के आधार पर 10 अप्रैल अथवा 11 अप्रैल को ईदुलफितर की नमाज ईदगाह पर सुबह 09 बजे होगी। इसके अलावा अन्य मस्जिदों की सूची उनके द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। श्रीराम जन्मोत्सव समिति अध्यक्ष राजेन्द्र मित्तल ने बताया कि 17 अप्रैल को रामनवमी पर श्रीराम मंदिर किला परिसर से शाम 04 बजे जुलूस निकाला जाएगा। यह जुलूस मैन बाजार होकर श्री रामतलाई हनुमान मंदिर पर पहुंचेगा तथा आरती के बाद जुलूस वापस श्रीराम मंदिर पर रात्रि 11 बजे तक पहुंचेगा। पुजारी संघ के अध्यक्ष अशोक शर्मा ने बताया कि तीन दिवसीय गणगौर उत्सव 12 अप्रैल से 14 अप्रैल तक आयोजित होगा, इस दौरान रात्रि 09 बजे से पुरानी सुबात कचहरी पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। श्योपुर विधायक प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित मांगीलाल फौजी ने बताया कि 14 अप्रैल को बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर वार्ड 11 तथा चैनपुरा बगवाज से जुलूस निकाले जाएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *